news-details

आगामी 14 जुलाई से 14 अगस्त तक शिशु संरक्षण माह का होगा आयोजन.

महिला बाल विकास एवं शिक्षा विभाग के अमले करेंगे आवश्यक सहयोग एवं समन्वय

जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में आगामी 14 जुलाई से 14 अगस्त तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत निर्धारित तिथियों में सभी टीकाकरण केन्द्रों में मंगलवार एवं शुक्रवार को प्रातः 9.00 बजे से 3.00 बजे तक सेवाएं प्रदान की जाएगी। इसके तहत् आयरन फाॅलिक एसिड, विटामिन ए एवं टीकाकरण के माध्यम से शिशु स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सेवाओं को बेहतर बनाने के साथ समय-समय पर माइक्रो प्लान, लक्ष्य, उपलब्धि एवं हितग्राहियों को सूचीबद्ध भी किया जाएगा।

इस शिशु संरक्षण माह के दौरान समस्त गतिविधियों के सुचारू तथा विधिवत् संचालन के उद्देश्य से आज यहां कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर  गोयल ने कहा कि शिशु संरक्षण माह के दौरान जिले में निर्धारित तिथियों एवं समय की जानकारी मुनादी कराकर दी जाए। इसके अलावा उन्होंने सभी नगरीय निकायों में विशेष रूप से हितग्राहियों तक टीकाकरण की तिथि एवं समय की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल विशेष रूप से उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि शिशु संरक्षण माह के दौरान आॅगनबाड़ी केन्द्रांे में निर्धारित तिथियों में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस दौरान आॅगनबाड़ी केन्द्र अपने निर्धारित समयानुसार प्रातः 09ः00 बजे से अपरान्ह 03ः00 बजे तक खुले रहेंगे, जहां बच्चों का टीकाकरण सुलभता से किया जा सकेगा। जहां आॅगनबाड़ी केन्द्रों के भवन क्वारेंटाईन सेंटर के रूप में हैं, वहाॅ सामुदायिक भवनों में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इस कार्य में उन्होंने सभी आॅगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को सहयोग के लिए निर्देश दिए हैं। इस कार्य में शिक्षा विभाग के मैदानी अमलो द्वारा भी समन्वयात्मक सहयोग किया जाएगा। उन्होंने जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मितानिनों के पास पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की टैबलेट उपलब्धता सुनिश्चित कराएं, साथ ही क्लोरीन की टेबलेट भी उनके पास उपलब्ध रहें ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सकें। बैठक में बताया गया कि कन्टेनमेन्ट जोन में आखरी सप्ताह में उक्त कार्यक्रम का सम्पादन किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि शिशु संरक्षण माह के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी जिसके तहत् 09 माह से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए का सिरप प्रदाय, पात्र सभी बच्चें एवं गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण, 06 माह से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को आयरन फाॅलिक एसिड सिरप देने, गर्भवती महिलाओं के ए.एन.सी. चेकअप के साथ कुपोषण की जाॅच कर बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र ले जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इन सभी गतिविधियों के लिए आॅगनबाड़ी केन्द्र या अन्य किसी भी सुव्यवस्थित स्थान पर कार्यक्रम का संचालन किया जाए। इस दौरान घर-घर भ्रमण नहीं किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा, जिसमें आॅगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन का सहयोग एवं समन्वय लिया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि जिले के सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की सामान्य गतिविधियां यथावत् संचालित होती रहेगी। टीकाकरण के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन, आॅगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं हितग्राहियों द्वारा माॅस्क के उपयोग,  हैण्डवाॅश तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। बैठक में शिशु संरक्षण माह के दौरान आयोजित होने वाली तिथियों के संबंध में बताया गया कि जुलाई माह में 14, 17, 21, 24, 28 एवं 31 जुलाई को टीकाकरण सहित अन्य गतिविधियां संचालित होगी, वहीं दूसरी ओर अगस्त 2020 में 04, 07, 11 एवं 14 अगस्त 2020 को टीकाकरण किया जाएगा। बैठक में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ. आर.के. परदल, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी महासमुंद, टीकाकरण अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला सर्विलेंस अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि, इंडियन मेडिकल एसोशियेशन एकेडमी आॅफ पीडियाट्रिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।





अन्य सम्बंधित खबरें