news-details

क्वारंटीन पूरा कर चुकी सिकलसेल पीड़ित बालिका की होम क्वारंटीन में मृत्यु, बारह वर्षीय सिकलसेल से पीड़ित एनिमिक बालिका की मृत्यु.

क्वारंटीन अवधि में उसके आरटीपीसीआर एवं मृत्यु उपरांत हुई

कोरोना जांच में उसके कोविड-19 निगेटिव होने की हुई पुष्टि

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरायपाली के ग्राम ग्राम तिलाईपाली की रहने वाली बालिका अपने परिजनों के साथ अक्टूबर 2019 से ईट भट्ठा में रोजी-रोटी कमाने के उद्देश्य से ओडिशा राज्य के कटक क्षेत्र के प्रवास पर थी। उन्होंने हाल ही में 12 जून 2020 को अपने पिता के साथ ग्राम तिलाईपाली वापस पहुंची। लौटते ही उसे चैदह दिवस के लिए सरायपाली के आदिवासी बालिका छात्रावास तेलीडीपा (डुडुमचुवा) में क्वारंटीन किया गया। इस दौरान 23 जून 2020 को उसका आरटीपीसीआर सैंपल लिया गया और 29 जून 2020 को उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई साथ ही साथ उसके पिता की कोरोना जांच में भी ऋणात्मक होने की पुष्टि हुई।

इसके पश्चात् क्वारंटीन की अवधि पूरी होते ही नियमानुसार बालिका को पुनः चैदह दिनों के लिए होम क्वारंटीन किया गया। होम क्वारंटीन की अवधि के समय भी स्वास्थ्य विभाग के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, पर्यवेक्षक एवं एएनएम की टीम नियमित रूप से उनकी स्वास्थ्य जांच करती रही। उनमें सर्दी, खांसी एवं बुखार जैसे कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दिए। दो दिन पहले उसे अचानक बुखार होने की शिकायत हुई, 04 जुलाई 2020 की सुबह अचानक उसकी तबियत बिगड़ी तत्काल उसे 108 एम्बुलेंस से नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरायपाली लाए जाने के प्रबंध किए गए, किंतु चिकित्सालय लाए जाने के पूर्व ही बालिका ने दम तोड़ दिया। मृतक के पिता के अनुसार बालिका सिकलसेल की बीमारी से ग्रसित थी। परिजनों को उसके एनिमिक होने के बारे में पूर्व से ही जानकारी थी। बहरहाल एहतियात के तौर पर मृतक की कोरोना जांच के लिए स्थानीय स्तर पर पुनः नमूने एकत्र कर जिला स्तरीय कोरोना लैब में पुनः जांच की गई। जिसमें मृतक के कोरोना निगेटिव होने की पुनः पुष्टि हुई।




अन्य सम्बंधित खबरें