news-details

बगैर अनुमति दर्जनभर गांव में मुरुम खुदाई, ग्रामीणों के लिए बना ख़तरा.

महासमुंद जिले में सड़क निर्माण की नीव घोटालों और रॉयल्टी चोरी के अपराधों पर रखी गई है.  ठेकेदार और उसके गिरोह ने बड़े पैमाने पर दर्जनभर गांव में  अवैध खुदाई की.  यहाँ से बगैर अनुमति मुरुम निकाल कर गांव का जनजीवन अस्तव्यस्त किया गया .

बताया जाता है कि बगैर अनुमति मुरुम खुदाई से जहाँ रॉयल्टी चोरी और पर्यावरण को नुकसान हुआ है वही खनिज विभाग के जिम्मेदार अफसरों को जमकर आर्थिक फायदा. रॉयल्टी चोरी और मुरुम की अवैध खुदाई को लेकर खनिज विभाग के अफसरों की कार्यप्रणाली भी जाँच के घेरे में है.  बताया जाता है कि महासमुंद के लम्बर से सिंघोरा तक का 01 अरब ,15 लाख 31 हजार का लगभग 35 किलोमीटर सड़क निर्माण का ठेका लोक निर्माण विभाग से बारबरिक प्रोजेक्ट लिमिटेड को मिला है .

जानकारी के मुताबिक बारबरिक प्रोजेक्ट लिमिटेड ने खनिज विभाग महासमुंद से सिर्फ दो जगह आवलाचक्का और बीजातीपाली के तालाब से मुरुम उत्खनन के लिए परिमिशन लिया था . लेकिन उसने कोशमपाली, बेहरापाली ,मोहनमूडा और कांशीपाली सहित दर्जनों गांव मे कई हेक्टेयर मे बिना अनुमति मुरुक का उत्खनन किया . जो आज भी जारी है .

स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत है कि ठेकदार द्वारा करोड़ो रुपये की रायल्टी की चोरी कर सरकार को नुकसान पहुचाया जा रहा है. कोषमपाली में मुरुम की खुदाई कर रहे जेसीबी ऑपरेटर ने भी बताया कि यहाँ दो मशीनों से यहा खुदाई की जा रही है. उसके मुताबिक ठेकेदार के निर्देश पर उत्खनन जारी है . उसे उत्खनन अनुमति के बारे में कोई जानकारी नहीं .


ग्रामीणों के मुताबिक कोषमपाली ग्राम पंचायत मे लगभग 15 एकड़ से अधिक रकबे में बिना अनुमति के मुरुम का उत्खनन किया गया है . गांव के चारो ओर जगह-जगह खुदाई कर ठेकेदार ने मौत का कुआ बना दिया है . नियम कायदे को ताक मे रखकर की गई अवैध खुदाई से ग्रामीणों को खतरा पैदा हो गया है . यहाँ पानी भरने से लोगो के डूबकर जान जाने की आशंका बढ़ गई है . इस उत्खनन को लेकर स्थानीय सरपंच ने भी जाँच की मांग की है .

बताया जा रहा है कि बड़े स्तर पर चल रहे अवैध उत्खनन को बिना खनिज विभाग की मिलीभगत के कर पाना संभव नहीं है . महासमुंद खनिज विभाग के अफसर इस मामले की जाँच को लेकर हीला हवाली कर रहे है . इस मामले की लेकर खनिज अधिकारी राजेश मालवे रटा रटाया जवाब दे रहे है . उनके मुताबिक जांच करेंगे . लेकिन जाँच कब की जाएगी इसका कोई जवाब उनके पास नहीं है .





अन्य सम्बंधित खबरें