news-details

महासमुंद : स्वास्थ्य लाभ लेकर कोविड केयर सेंटर से दो मरीज हुए डिस्चार्ज, बसना के थे दोनों मरीज

सोमवार का दिन जिले के लिए राहत भरा रहा। बसना विकासखण्ड के दो प्रवासी मजदूर जो कल तक कोरोना से संक्रमित मरीज के रूप में कोविड केयर सेंटर महासमुंद में उपचार ले रहे थे। आज स्वस्थ हो कर डिस्चार्ज हो गए। इस पर स्वास्थ्य विभाग के अमले ने तालियों की गड़गड़ाहट के जरिए शुभकामना संदेश देते हुए जोशीले अंदाज में उन्हें विदा किया। कोरोना वायरस के संक्रमण को मात देने में जिले का कोविड केयर सेंटर मददगार साबित हो रहा है।

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में कोविड केयर सेंटर में पहले-पहल उपचार के लिए 28 जून 2020 को भर्ती हुए कोविड-19 से पीड़ित दोनांे मरीज स्वास्थ्य लाभ लेकर नौंवे दिन ही यानी सोमवार 06 जुलाई 2020 को डिस्चार्ज हो गए। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दोनांे मरीज प्रवासी मजदूर हैं। इनमें से एक मुंबई महाराष्ट्र तो दूसरा रांची झारखण्ड से यात्रा कर लौटा था। इन्हें कोविड-19 के एसिमटोमेटिक मतलब लक्षण रहित मरीज की श्रेणी में रखा गया था। इनके उपचार, निगरानी एवं देख-रेख के लिए चैबीस घंटे की तीन पालियों में अनुभवी चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई थी। स्वास्थ्य अमले और मरीजों के बीच तालमेल अच्छा रहा, जिस मेहनत और लगन से चिकित्सकों ने मरीजों की सेवा की, इस पर मरीजों ने भी भरपूर सहयोग करते हुए जाते वक्त भावुक होकर चिकित्सकीय स्टाॅफ को धन्यवाद ज्ञापित किया।

उल्लेखनीय है कि मरीजों को कोविड केयर सेंटर में बने जोंक नदी वार्ड में रखा गया था। विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं कोविड-19 के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा मरीजों को मानक मापदण्ड में ही आवश्यक दवाएं एवं मल्टी विटामिन्स दिए गए। पूरे समय सेंट्रल मॉनीटिरिंग से जुड़े सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी गई साथ ही टू-वे माइकिंग के जरिए आपसी संवाद बनाए रख उनका मनोबल भी बढ़ाने का प्रयास करते रहें।

कोविड केयर सेंटर में मरीजों का उपचार करने में सुबह की पाली में डॉ. रमाकांत, समेती मिर्धा एवं धनेश्वरी साहू ने कमान सम्हाली, दोपहर के समय में डॉ. केसर दीवान, मीरा ध्रुव व रामेश्वरी चक्रधारी ने मरीजों की देख-भाल की साथ ही रात की पाली में डॉ. अशफाक अहमद, लता माझी एवं नर्मदा ध्रुव का योगदान सराहनीय रहा। शनिवार 04 जुलाई 2020 को मरीजों की आरटीपीसीआर जांच के परिणाम ऋणात्मक आए। जिसके बाद सोमवार की सुबह उन्हें कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कोविड केयर सेंटर का अधिकांश स्टाफ उपस्थित रहा, जिसने तालियां बजाते हुए उत्तम स्वास्थ्य-कामनाओं के साथ मरीजों को विदा किया।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसपी वारे, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर.के. परदल, कोविड केयर सेंटर एवं कोविड अस्पताल के प्रभारी अधिकारी डॉ. आई. नागेश्वर राव सहित चिकित्सकगण, नर्सिंग स्टाफ एवं वार्ड ब्वाय आदि स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें