news-details

महासमुंद : समय-सीमा की बैठक संपन्न : विभागों के योजनाओं की हुई समीक्षा : योजनाओं का लाभ दिलाने कलेक्टर ने दिए दिशा निर्देश.

महासमुंद कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल ने आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उनके विभागों से संबंधित लंबित समय-सीमा के प्रकरणों की गहन समीक्षा की।

आगामी 11 जुलाई को जिले में होगा वृहद् पौधा रोपण

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आगामी 11 जुलाई को जिले में पौध रोपण किया जाएगा। जिला स्तर पर सुबह 09ः00 बजे पौध रोपण सभी स्थानों पर किया जाएगा। इस दौरान फलदार पौधों सहित अन्य प्रकार के पौधे भी रोपित किए जाएंगे। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को अपने-अपने अनुविभाग एवं जनपद पंचायत क्षेत्रों में सभी कार्यालयों सहित शासकीय भवनों एवं अन्य चिन्हांकित स्थानों पर पौध रोपण के निर्देश दिए।

हितग्राहियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं छात्र दुर्घटना बीमा योजना से भी लाभान्वित करने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित

बैठक में उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन सहित विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं। इसकी राशि हितग्राहियों के बैंक खातें में सीधे ट्रांसफर की जानी चाहिए। नकद राशि का भुगतान किसी भी हालत में नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा हितग्राहियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से भी लाभान्वित किया जा सकता हैं। इसके लिए हितग्राहियों के खातें जो जन-धन योजना के हैं, यदि इन दोनों योजनाओं से जुड़े हैं और संबंधित खाताधारक की मृत्यु होती हैं, तो उन्हें इन योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकता हैं। इसके लिए सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि अपने जनपद पंचायत क्षेत्र के सचिवों की बैठक में इसकी जानकारी दें और इससे संबंधित प्रकरणों को  बैंकों में प्रस्तुत करवाएं। इसके अलावा विद्यालयों में जिन छात्रों का पंजीयन हैं, उन्हें छात्र दुर्घटना बीमा योजना के तहत् भी बच्चों के परिवार वालों को सहायता राशि से लाभान्वित करने का प्रावधान हैं, ऐसे प्रकरणों पर भी विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करें।

श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण के योजनाओं का संचालन

समय-सीमा की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण की भी योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं। ऐसे श्रमिक, जिनका पंजीयन श्रम विभाग द्वारा किया गया हैं, उनके निधन पर भी सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान हैं। संबंधित जनपद पंचायत क्षेत्रों में ऐसे श्रमिकों के निधन पर संबंधित के प्रकरण तैयार कर बैंकों में प्रस्तुत करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें।

छात्रों के जाति प्रमाण-पत्र से संबंधित लंबित आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री

शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों के छात्रों के जाति प्रमाण-पत्र से संबंधित पूर्व में किए गए आवेदन जो लंबित हैं, के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी तहसीलदार अपने पास उपलब्ध ऐसे सभी आवेदन पत्रों को अपने संबंधित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को पावती लेकर देना सुुनिश्चित करें। विकासखण्ड अधिकारियों को लाॅग-इन आईडी उपलब्ध करा दिया गया हैं, जिसके माध्यम से वे इन आवेदनों की आॅनलाईन एण्ट्री करना सुनिश्चित करें। इन आवेदनों पर संबंधित तहसीलदार निर्णय लेकर जाति प्रमाण-पत्र जारी करने हेतु कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

गोठानों एवं आॅगनबाड़ी केन्द्रों होंगे अतिक्रमण मुक्त

बैठक में उन्होंने कहा कि जिले के जिन गोठानों एवं आॅगनबाड़ी केन्द्रों में अतिक्रमण की स्थिति हैं, वहां के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इन्हें अतिक्रमण से मुक्त कराएं। बैठक में बताया गया कि पंचायतों के सभी ग्रामों में गौठान बनाया जाना हैं। जिन गाँव में जहां भूमि उपलब्ध हैं, वहां बैठक लेकर स्वीकृत कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें।

नगरीय निकायों में पेयजल के सेंपल की होगी प्रति-दिन जाँच

समय-सीमा की बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी नगरीय निकायों में पेयजल की आपूर्ति की जा रही हैं। सभी निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी अपने नगरीय क्षेत्र के पानी का सैम्पल लेकर प्रति-दिन उसका प्रतिवेदन जिलाधीश को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी ब्लाइंड स्पॉट का चिन्हांकन, शासकीय भूमि पर मुरम का खनन नहीं हो

परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर जितने भी ब्लाइंड स्पाॅट हैं, उनका चिन्हांकन कर सूची तैयार किया जाए। खनिज विभाग के समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि शासकीय भूमि पर मुरम का खनन नहीं किया जाना हैं। इस संबंध में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

डिजिटल सिग्नेचर बढ़ाने पर विशेष जोर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा

बैठक में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की गई, इस दौरान डिजिटल सिग्नेचर बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सहित अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

वनाधिकार पत्रक के प्रकरण भेजनें के निर्देश

बैठक में सामुदायिक वनाधिकार पत्रक के संबंध मंे अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने ग्राम वनाधिकार समिति एवं अनुविभाग वनाधिकार समिति के माध्यम से सामुदायिक वनाधिकार पत्रक के प्रकरण भेजनें के निर्देश दिए।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम आदर्श योजना के तहत् जिले के चयनित ग्रामों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शिक्षा, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य सहित संबंधित अन्य विभागों की योजनाओं से अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कहा गया।

बैठक में राजस्व सहित लोक निर्माण, शिक्षा, लोक सेवा गारंटी, पी.एम. पोर्टल, वन, श्रम, क्रेडा, विद्युत सहित अन्य विभागों के योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, वनमण्डलाधिकारी  मयंक पाण्डेय, सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें