news-details

Boycottchina का चीनी स्मार्टफोन ब्रांड की बिक्री पर पड़ा असर, इतने प्रतिशत आई गिरावट

कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान ही चीन व भारत के बीच शुरू हुई रार में स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनियों की सेल काफी प्रभावित हुई है। इसकी वजह लॉकडाउन से लेकर देश में चाइना के खिलाफ बॉयकोट चाइनीज प्रॉडक्ट की मुहिम शुरू होना है। यह खाई अभी और भी गहरी होती जा रही है। जिसमें लगातार देश में लोग चाइना प्रॉडक्ट का बॉयकोट कर रहे हैं। ऐसे में चीनी मोबाइल कंपनियों की सेल 81 प्रतिशत से घटकर 72 प्रतिशत पर आ गई है। यह आंकलन अप्रैल से जून की तिमाहि तक का निकाला गया है।

दरअसल, हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही में देश में स्मार्टफोन बिक्री एक या दो नहीं बल्कि 51 प्रतिशत गिरकर 1.8 करोड़ यूनिट्स से थोड़ी ज्यादा रही। इसकी बड़ी वजह कोरोना वायरस का संक्रमण और अप्रैल से लेकर मई में कोविड-19 से देशभर में लॉकडाउन भी रहा। जिसका नुकसान देश में ज्यादातर उद्योगों में हुआ है। इतना ही नहीं देश की जीडीपी भी अत्याधिक प्रभावित हुई है। वहीं चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर कोरोना काल, लॉकडाउन के साथ ही चीन और भारत में चल रहे तनाव का भी पड है। इसी की वजह से लोग चीनी स्मार्टफोन खरीदने से बच रहे हैं। इसके चलते देश में स्मार्टफोन ब्रांड्स की हिस्सेदारी घट गई है।

#BoycottChina से घटी चीनी स्मार्टफोन की बिक्री

काउंटर पॉइंट रिसर्च में रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने दावा किया कि कोरोना वायरस जैसी महामारी और लॉकडाउन से पहले जनवरी से मार्च तक 2020 में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के मोबाइल फोन की भारतीय बाजार में बिक्री हिस्सेदारी 81 प्रतिशत थी। जो अप्रैल से जून तिमाही के बीच घटकर 72 प्रतिशत रह गई। इसकी वजह देश में चाइना के खिलाफ बॉयलकोट चाइना की मुहिम शुरू होना था। इसी के बाद ओप्पो, वीवो और रीयलमी जैसे प्रमुख चीनी स्मार्टफोन ब्रांड की आपूर्ति प्रभावित होना शुरू हो गई। इतना ही नहीं देश में चीन-विरोधी धारणा के मजबूत होने का भी खासा असर मोबाइल फोन की बिक्री पर पड़ा है। वहीं भारतीय मोबाइल ब्रांड की हिस्सेदारी बढी है।




अन्य सम्बंधित खबरें