news-details

ऑनलाईन शिक्षा की मनोवैज्ञानिक चुनौतियों को किस तरह अवसर में तब्दील करें: डॉ. प्रमोद गुप्ता : ढाई हजार लोगों ने यू-ट्यूब पर देखा लाइव प्रसारण

छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा “पढ़ई तुंहर दुआर” ऑनलाईन शिक्षण पोर्टल की शुरूआत की है। राज्य स्तरीय ऑनलाईन कक्षा अंतर्गत आज विशेष कक्षा में वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. प्रमोद गुप्ता ने कहा कि लोग जानकारी व अफवाहों की वजह से व्याकुल हो गए है कि अब पढ़ाई कैसे होगी। सोशल मीडिया इत्यादि की वजह से लोग भ्रमित हो गये है। लोग शिक्षा, बीमारी तथा जीवन शैली में तनाव से ग्रसित है। डॉ. गुप्ता ने ऑनलाईन शिक्षण के फायदे, ऑनलाईन सिखाने से शिक्षकों क्या फायदा, ई लर्निंग द्वारा शिक्षक के स्वयं के विकास व प्रोत्साहन, ऑनलाईन शिक्षा की कमियाँ, ऑनलाईन शिक्षण के दौरान पालक द्वारा बरते जाने वाली सावधानियाँ एवं ऑनलाईन शिक्षण के दौरान शिक्षक द्वारा बरते जाने वाली सावधानियाँ के बारे विस्तार से चर्चा की गई। यह कार्यक्रम यू-ट्यूब पर ढाई हजार से अधिक लोगों ने देखा।

इस विशेष सत्र में संयुक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, मीट स्टेट मीडिया सेंटर के प्रभारी श्री प्रशांत कुमार पांडे ऑनलाईन क्लास के प्रभारी सुशील राठौर शिक्षा सलाहकार श्री सत्यराज अय्यर उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा “पढ़ई तुंहर दुआर” का शुभारंभ किया गया। इस पोर्टल का एक सप्ताह के भीतर 40 हजार से अधिक लोगों ने छानबीन की। पोर्टल में पंजीयन करने के लिए, विद्यार्थी cgschool.in में पंजीयन लिंक पर क्लिक करें, तत्पश्चात् शिक्षा का प्रकार चुने, मोबाइल नंबर ई-मेल दर्ज कर जिला का चयन करें और अपना पूरा पता व पासवर्ड भरकर रजिस्टेªशन लिंक पर क्लिक कर cgschool.in पंजीकृत हो सकते है।  




अन्य सम्बंधित खबरें