news-details

एक कॉल पर ग्रामीणों की समस्या दूर कर रही सरपंच.

जनपद पंचायत बसना अंतर्गत ग्राम पंचायत बंसुला के बंसुला डीपा क्षेत्र जो की बसना नगर पंचायत से सटा हुआ है कुछ महीनों पहले बुनियादी सुविधाओं का अभाव था, बंसुला पिछड़ा वर्ग बाहुल्य गांव है यहां की कुल आबादी लगभग 06 से 08 हजार यहां 17 वार्ड है. 2020 में ग्रामीण चुनाव के बाद ग्राम पँचायत सरपंच श्रीमती रजनी जन्मजय साव निर्वाचित होकर पहुँची हैं.

आजादी के 70 साल बाद पहली बार यहां के जनता सरपंच चुनकर खुश हो रहे हैं. जो पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सीसी रोड सुविधा के लिए ततपर होकर नये कार्यो को प्रदेश से खींचकर गांव तक ला रही हैं. गांव की महिलाएं पीने के लिए पानी लेने दूर जाती थीं. अब गलियों में घर के आँगन के सामने नल जल योजना के तहत लगा बोर पंप का जाल पहुँच गया है, जिससे महिला- पुरुष, युवक युवतीयो का समय के बचत हो गया है.

ग्राम पंचायत बंसुला पंच सरपंच द्वारा जहाँ बोर खनन की और आवश्यकता होगी वहां वहां पीएचई विभाग को पत्र लिखकर बोर कराया जाएगा, और ग्राम पंचायत बोर के पंप खराब होते ही 24 घण्टे के भीतर सबसे पहले निकाल कर मरम्मत के लिए ले जाया जायेगा.

आज तक गांव का पम्प बिगड़ जाता है अतिशीघ्र मरम्मत कराकर पुनः फीट किया जाता है. इसके कारण बंसुला में पेयजल की समस्या दूर हो गई है सरपंच, सचिव के कार्यो से स्थानीय जनता व जनप्रतिनिधि अत्यधिक प्रफुल्लित हैं.

इस गांव को हमेसा विकास के लिए सांसद से सहयोग मिली है. शासन द्वारा गांव के विकास के लिए समय समय पर स्वच्छता, साफ सफाई आदि कार्यो के लिए राशि मिल रही है. गांव में कई वार्ड के महिलाओं ने बताया कि गांव में पेयजल की समस्या थी पीने के लिए पानी लेने उन्हें एक दूर जाना पड़ता था. बोर में लगे मोटर पंप से घरो तक आज तक पाइप लाइन कराया गया है गांव में किसी प्रकार की कोई समस्या नही है.

गांव के वार्ड क्रमांक 12 के महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष दुकली बाई तांडी ने बताया कि गांव में पेयजल की समस्या नही है. सीसी सड़क बहुत बनी है अभी वर्तमान में गांव के वार्ड 12 में दो और गली में सीसी रोड का निर्माण के लिए पँचायत प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा रहा है, जिसके बनने के बाद बरसात के मौसम में गलियां कीचड़मुक्त हो जायेगा.

गांव की अन्य नई गलियों में सीसी रोड एवं चिकित्सा सुविधा के साथ ही विद्यालय में शिक्षकों की कमी को दूर करने वर्तमान सरपंच द्वारा ध्यान दिया जायेगा, वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए भी आज तक कोई कार्यक्रम नहीं चलाया गया है उस योजना में ध्यान दिया जायेगा.

ग्राम पंचायत बंसुला की सरपंच रजनी जन्मजय साव ने बताया कि ग्राम बंसुला के विकास के लिए राशि लगातार मिल रहा है. इस कारण गांव के समस्त वार्डो में विकास की गंगा बह रही है. और भी विभिन्न कार्य जैसे बंसुला से ITI  मैदान मार्ग, मुक्तिधाम सेड निर्माण जैसे कई प्रमुख मांगो के लिए शासन-प्रशासन से राशि की मांग की जायेगी.




अन्य सम्बंधित खबरें