news-details

बसना : पुलिया टूटा 35 किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय कर रहें हैं ग्रामीण, 20 गांव का संपर्क टूटा

बीती रात हुई तेज बारिश में जलपुर से काशी पाली पहुंच वैकल्पिक मार्ग का एक पुलिया बह गया। इससे कई गांवों का संपर्क टूट गया है. ग्रामीणों को 2 किलोमीटर के लिए 35 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी।

बर्बिक प्रोजेक्ट लिमिटेड सूरजपुर अंबिकापुर द्वारा 60 करोड रुपए की लागत से जलपुर मोड़ से काशी पाली चौक पहुंच मार्ग तक 20 किलोमीटर का सड़क निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, जो की प्रगति पर है. इस 20 किलोमीटर दूरी के मध्य कई पुल पुलियों का भी निर्माण किया जा रहा है, लेकिन कछुआ चाल से हो रहे कार्य से ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सभी पुल पुलिया के लिए सड़क को काटकर बिना कार्य पूर्ण किए अधूरा छोड़कर ही एक साथ सभी को पूरा करने का प्रयास हो रहा है।

एक भी पुल पुलिया अभी तक बनकर तैयार नहीं हुआ हैं, जबकि कार्य विगत साल भर से जारी है. जहां पर पुल पुलिया बनना है, वहां वैकल्पिक तौर पर पुलिया लगाकर अप्रोच रोड बनाया गया है और पुलिया निर्माण कार्य को अधूरा ही छोड़ दिया गया है. यही कारण है कि बीती रात डुडुमचुआ एवं मोहनमुड़ा के मध्य पड़ने वाला बड़ा नाला का वैकल्पिक रोड पुलिया सहित तेज बारिश में बह गया।

एक ओर ठेकेदार द्वारा छोड़ा गया अधूरा पुलिया और दूसरी ओर बारिश के कारण कटे रोड से कई गांवों का संपर्क टूट गया है. डुडुमचुआ के ग्रामीणों को मोहन मुड़ा जाने के लिए 2 किमी दूरी के लिए 35 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी. पुलिया बह जाने के कारण एक दोपहिया एवं चार पहिया वाहन वापस लौटते हुए भी दिखे।

वापिस जाने वालों में सारंगढ़ के दशरथ निषाद व कुश कुमार यादव ने पूछे जाने पर बताया कि वे लोग सागरपाली लंबर जाने के लिए निकले हैं, लेकिन पुलिया बह जाने के कारण वे लोग डुडुमचुआ से ही वापस सरायपाली होते हुए सागरपाली पहुंचेंगे. उन्हें लगभग 10 किलोमीटर के लिए 25 किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करना पड़ेगा।

इसी तरह वेदव्यास वैष्णव कोसम पाली ने बताया कि जजमानी करने मोहनमुड़ा जा रहे थे. पुलिया बह जाने के कारण उन्हें मोहनमुड़ा जाने के लिए लगभग 35 किलोमीटर दूरी तय करना पड़ेगा. इसके अलावा सागरपाली से बोंदा पाली जाने के लिए निकले एक बाइक सवार ने बताया कि उन्हें भी मोहन मुड़ा से वापस लौटना पड़ रहा है और बोदापाली जाने के लिए उन्हें लगभग 20 से 25 किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करना पड़ेगा.

डुडुमचुआ के ग्रामीणो में राजेंद्र बरिहा, लक्ष्मी प्रसाद राठिया, किशन साहू आदि लोगों ने बताया कि बीती रात हुई तेज बारिश से वैकल्पिक पुलिया के ऊपर से पानी जा रहा था. पानी का बहाव तेज होने के कारण पुलिया बह गया है. वहीं तेज बारिश से एक कहुवा पेड़ भी जड़ सहित उखड़ गया है. पुलिया बह जाने से मोहनमुड़ा, पंडरीपानी, बहेरापाली, चिर्रापाली, आंवला चक्का, पोटापारा, लोहरीन डिपा, कांशीपाली, दुर्गापाली, कांपूडीह, साजापाली, डुडुमचुआ, काकेनचुंआ, महुआडीपा, रायपानी, कोसमपाली, केदुवां, विजातीपाली, डंगनिया, तिलाईपाली, रिशेकेला, बोदापाली एवं जलपुर गांव का संपर्क टूट गया है.




अन्य सम्बंधित खबरें