news-details

महासमुंद : कोविड-19 पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिए होगी अलग वार्ड की व्यवस्था

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगाँव को कोविड-19 से पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की प्रसूति के लिए किया गया चिन्हांकित

कोरोना काल के दौरान अगर किसी गर्भवती महिला को कोविड 19 संक्रमण के लक्षण हो, ट्रेवल हिस्ट्री के आधार पर लक्षण दिखते हों या कोविड पॉजिटिव के साथ कॉनटैक्ट हिस्ट्री हो एवं स्क्रीनिंग के दौरान इनकी जांच नहीं हो पायी है तो उक्त गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिए जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव को कोविड-19 से पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की प्रसूति के लिए चिन्हांकित किया गया है।यहाँ, जिले के सभी क्षेत्रों से आये कोविड-19 पॉज़िटिव प्रकरणों में सामान्य एवं शल्यक्रिया दोनों ही परिस्थितियों में प्रसूति की सेवाएं प्रदाय की जाएंगी। इस स्वास्थ्य केंद्र में 30 बिस्तरों के वार्ड की क्षमता होगी। सब कुछ ठीकठाक रहा तो यह व्यवस्था सोमवार 21 सितम्बर से शुरू हों जाएगी ।

प्रसव के बाद संस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से प्रसव गृह, ऑपरेशन थियेटर एवं वार्ड को अच्छी तरह सेनेटाइज किए जाएंगे। वहीं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी सेविका की मदद से सभी गर्भवती महिलाएं जिनका प्रसव का समय अगले तीन माह में अपेक्षित है उनका मोबाइल नंबर एवं पता की जानकारी गृह भ्रमण कर एकत्रित किया जाएगा। ताकि दूरभाष के माध्यम से सभी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी नियमित रूप से प्राप्त की जाए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. पी. वारे से मिली जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वस्थता केंद्र, तुमगांव को कोविड-19 से धनात्मक गर्भवती महिलाओं की प्रसूति के लिए चिन्हांकित किया गया है। यहाँ, जिले के सभी क्षेत्रों से आये कोविड-19 धनात्मक प्रकरणों में सामान्य एवं शल्यक्रिया दोनों ही परिस्थितियों में प्रसूति की सेवाएं प्रदाय की जाएंगी।

डॉ. वारे ने बताया गंभीर गर्भावस्था वाली महिलाओं की विशेष निगरानी की जाएगी एवं संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता व एएनएम को प्रसव की तारीख से एक सप्ताह पूर्व से लगातार हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के घर प्रतिदिन भ्रमण करने एवं उनको ईडीडी(एस्टीमेटेड डिलीवरी डेट) के कम से कम तीन दिन पूर्व अस्पताल में लाकर प्रसव के लिए आवश्यक व्यवस्था कराने में सहयोग करने के विषय में निर्देशित किया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें