news-details

कलेक्टर गोयल ने खेतों में उतरकर गिरदावरी का किया मिलान, ग्रामीण सेवा सहकारी समिति मर्यादित पटेवा का किया निरीक्षण

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज महासमुन्द विकासखण्ड के ग्राम जोगीडीपा एवं दर्रीपाली में गिरदावरी का सत्यापन किया। इस दौरान अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुनील कुमार चन्द्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सीमा ठाकुर सहित राजस्व एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर गोयल ने ग्राम जोगीडीपा एवं दर्रीपाली में खेतों में उतरकर गिरदावरी का मिलान किया। उन्होंने किसानांे के खेत में बोएं गए फसल और पड़त फसल की जानकारी ली और रकबा का सत्यापन किया। राजस्व विभाग के मैदानी अमलो ने बताया कि गिरदावरी कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने कम हुए रकबा की जानकारी दी। इसके अलावा  उन्होंने किसानों से चर्चा करते हुए कहा कि उन्हें खरीफ सीजन में सहकारी समितियों के माध्यम से खाद-बीज एवं किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से ऋण मिला है या नहीं इस बारें में भी जानकारी ली।



किसानों ने बताया कि उन्हें किसाना क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण एवं खाद-बीज समितियों के माध्यम से प्राप्त हुआ है। इसके अलावा समय-समय पर कृषि विभाग के अधिकारी पहुॅचकर जानकारी भी उपलब्ध कराते है। जोगीडीपा के किसान श्री हरेन्द्र मेहत्तर ने बताया कि वे अपनी पड़त भूमि पर मूॅगफली, मूंग-उड़द लगाए है। इस पर कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित राजस्व अधिकारियों को उनके खेत का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर ही गिरदावरी के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए राजस्व अधिकारियों को गिरदावरी के आधार पर वनाधिकार पट्टे के आधार पर फसलों की कटाई करने एवं फोटोग्राफ्स एकत्र करने के निर्देश दिए तथा गिरदावरी केे दौरान निर्धारित भूमि धारकों का पंजीयन के संबंध में तत्काल जानकारी लें। साथ ही अतिक्रमण संबंधित प्रतिवेदन सभी पटवारी से प्राप्त कर केस दर्ज करने और भूमि का विवरण देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्रामीण सेवा सहकारी समिति मर्यादित पटेवा का किया निरीक्षण

कलेक्टर गोयल ने ग्रामीण सेवा सहकारी समिति पटेवा पहुॅचकर ऑनलाइन भुईया साॅफ्टवेयर पर किसानों के पंजीयन के ऑनलाइन एण्ट्री के संबंध में बारीकि से जानकारी ली। ग्रामीण सेवा सहकारी समिति के अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष एक हजार 538 किसानों का पंजीयन हुआ है। उन्होंने समिति के अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार आगामी समय में धान खरीदी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा समिति प्रांगण धान उपार्जन केन्द्र को समतलीकरण करने एवं आस-पास में हुए अतिक्रमण को शीघ्र हटवानें के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिससे कि धान उपार्जन केन्द्र में आने वाले किसानों के वाहनों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

खाद गोदाम का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने प्रांगण में स्थित खाद गोदाम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टाॅक पंजी, किसानों को उपलब्ध कराए गए खाद की जानकारी ली। गोदाम में रखे खाद की अव्यवस्था को देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए दो दिवस के भीतर व्यवस्थित करने के निर्देश दिए।




अन्य सम्बंधित खबरें