news-details

केंद्र प्रभारी और अध्यक्ष फरार, बसना पुलिस ने 93 लाख से अधिक की गड़बड़ी में मामले में दर्ज की एफआईआर, टीआई ने कहा जल्द होगी गिरफ्तारी.

पिरदा धान खरीदी केंद्र में धान खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य में धान खरीदी में हुई लाखों की गड़बड़ी की एफआईआर बसना थाने में दर्ज करायी है.

बसना थाना प्रभारी लेख राम ठाकुर ने बताया कि जिला सहकारी बैंक शाखा पिरदा के शाखा प्रबंधक शिवनाथपटेल द्वारा पिरदा खरीदी केंद्र में वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य में धान खरीदी में खरीदी केंद्र प्रभारी मोहन पटेल और अध्यक्ष हरि राम चौधरी द्वारा भारी अनियमितता की गई है.

जिसके कारण 4984 क्विंटल धानराशि 90 लाख 47 हजार कमी पाई गई हैं. तथा 16 हजार बारदाना राशि 2 लाख 25 हजार रुपए की स्टॉक में कमी पाई गई है. इस प्रकार पिरदा धान खरीदी प्रभारी और अध्यक्षद्वारा कुल 93 लाख 72 हजार रुपए की घोटाला कर गड़बड़ी की गई. अप्रैल 2020 में जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल द्वारा धान खरीदी केंद्र में बेतहाशा अनियमितता की शिकायत की गई थी.

जिसमें खरीदी केंद्र प्रभारी और अध्यक्ष द्वारा धान खरीदी हेतु शासन के मापदंडों का उल्लंघन करते हुए अमानक धान की खरीदी करते हुए, पानी निकासी की व्यवस्था नहीं करते हुये भारी मात्रा में घान की अफरा-तफरी की शिकायत की गई थी.

प्रथम जांच में तहसीलदार द्वारा क्लीन चिट दे दिया गया था. परंतु कलेक्टर द्वारा पुनः जांच के आदेश दिए गए. जिसमें जांच में पाया गया कि भर्ती बारदाने में 40 किलोग्राम के जगह 20-25 किलोग्राम धान पाया गया और घोटाले का पर्दाफाश हुआ था.

जिस पर जिला सहकारी बैंक शाख पिरदा के शाखा प्रबंधक शिवनाथ पटेल की शिकायत पर बसना पुलिस द्वारा आरोपी मोहन पटेल और हरिशंकर चौधरी के खिलाफ भादविकी धारा 34, 406, 409 और 420 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है.

थाना प्रभारी लेख राम ठाकुर ने बताया कि आरोपी को अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है, कल गिरफ्तार करने पिरदा गए थे तब तक दोनों आरोपी फरार हो चुके थे. आज स्टॉप को भेजवाया हु तलाश जारी है जल्द ही गिरफ्तारी किया जायेगा.




अन्य सम्बंधित खबरें