news-details

सख्त आदेश के बाद भी नही सुधरे किसान, पूरी तरह फसल कटा नही चले पराली जलाने, क्या पराली को दान करना किसानों की जिम्मेदारी नही ?

महासमुंन्द जिले के  पटेवा थाना अंतर्गत ग्राम बरेकेल में राम प्रसाद दीवान नामक किसान के खेत मे आज अचानक आग लग गया. (पचरी) के खार में लगा आग देख ग्रामीणों ने 112 को डायल किया. जहाँ अभी भी खड़ी फसल, धान कटाई करने कार्य बाकी है.

मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणो के सहयोग से आग पर काबू पाया बताया गया कि कई किसानों का धान कटाई बाकी है और किसान पराली जलाने लगे है. शासन प्रशासन के सख्त आदेश के बावजूद भी किसान सुधरते नही दिखाई दे रहे है. लापरवाही से वहीं खड़ी फसल धान में आग लग गया था. जहाँ आग तेजी से बढ़ रहा था.

ग्रामीण द्वारा देखने के बाद डायल 112 को सूचना दिया. जो मौके पर पहुंची और ग्रामीण और डायल 112 में तैनात आरक्षक रामचरण यादव क्र 329, अनंत कुमार गेन्ड्रे 786 के सहयोग से आग पर काबू पाया.

आग लगने का कारण पता नही चल पाया. पराली जलाने के मामले में कई किसानों को जुर्माना भरना पड़ता है. वहीं इस साल पराली को गोठान में दान देने की अपील भी किया जा रहा है लेकिन फिर किसान पराली जलाने से बाज नही आते. क्या किसानों का पराली को गोठानो में दान देने की जिम्मेदारी नही बनती ?ताकि जिले के गोठानो में बेजुबान पशुओं को चारा मिल सके.




अन्य सम्बंधित खबरें