news-details

प्रति बोरी 1 किलोग्राम की अतिरिक्त ख़रीदी उड़ेला में, किसानों से लूट कर अपना जेब भर रहे है ख़रीदी प्रभारी, राज्य सरकार हो रही बदनाम

किसानों के साथ कोई अन्याय ना हो इसलिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार द्वारा किसान न्याय योजना लागू किया गया. लेकिन छत्तीसगढ़ के किसानो के साथ इस समय बसना ब्लॉक के खरीदी केंद्र में किसानों के साथ भारी अन्याय हो रहा है. किसानों को बारदाना के आधा रकम या बरादना तो देना ही पड़ रहा है साथ ही साथ प्रत्येक बोरियों में 700 ग्राम से 1 किलो तक अतिरिक्त तौल कर ख़रीदी किया जा रहा है. ख़रीदी प्रभारी अपना जेब भरने में लगें हुए है और राज्य सरकार को बदनाम करने पर तुले हुए है.

इससे किसानों में भारी आक्रोश है, किसानों का कहना है कि राज्य सरकार बारदाना नही दे रहा है किसानों को 30 रु के मूल्य में स्वयं ख़रीदी कर अपना धान बेच रहे है. जिनके पास बोरी खरीदने के लिए रकम नही है तो ख़रीदी प्रभारी व्यवस्था करवा रहे है. इसके लिए भी अतिरिक्त 1 किलो धान का तौल किया जा रहा है.

बसना ब्लॉक अंतर्गत उड़ेला धान खरीदी केंद्र में किसानों के प्रत्येक बोरियों में 700 से 1 किलो अतिरिक्त धान इलेक्ट्रॉनिक कांटा में तौल किया लिया जा रहा है बता दे कि नियमानुसार बारदाना क़े साथ 40 किलो 700 ग्राम तौल कर खरीदी किया जाना है लेकिन उड़ेला ख़रीदी प्रभारी द्वारा 1 किलो प्रति बोरी धान खरीद रहे है.

मामले में बसना खाद्य निरीक्षक कमल साहू ने कहा कि उड़ेला नोडल और बैंक प्रबन्धक से जाँच करवाया जाएगा. खाद्य निरीक्षक ने कहा की कल ही उड़ेला से किसी किसान का फोन आया था 1 किलो प्रति बोरी अतिरिक्त ख़रीदी की फोन के माध्यम से शिकायत किया था जांच टीम गठित किया जा रहा है, बोरियों कि दोबारा तौल कराकर जाँच किया जाएगा.

मामले में सरायपाली विधायक किस्मत लाल नंद को दूरभाष के माध्यम से चर्चा करने पर बताया कि किसानों के साथ हो रहे अन्याय को अवगत कराया गया तो कहा कि उड़ेला के समस्या को विधायक जी से अवगत कराया जाएगा साथ ही अधीकारियो को जाँच के लिए भी कहा जाएगा.




अन्य सम्बंधित खबरें