news-details

छोटे छोटे बीमारी का भी लम्बा चौड़ा बिल, डॉक्टर और दवाई दुकान के खिलाफ लोगों में आक्रोश........अवैध बिजली कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास तथा कई विभागों के बिना NOC धड़ल्ले से चल रहा दवा का कारोबार

विकास खंड सारंगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत हिर्री में विगत कई वर्षों से एक BAMS डॉक्टर के द्वारा लोगो की इलाज के नाम पर खुला लूट मचाया हुआ है। यह डॉक्टर आयुष का जनरल प्रैक्टिशनर है लेकिन यह एलोपैथी की दवाई से ईलाज कर लोगों की सेहत और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते आ रहा है।आपको यह जानकर हैरानी नहीं होगी कि ये डॉक्टर आस पास के मरीजों से उपचार के नाम पर 20 रुपए के इंजेक्शन का बिल 2000 बता कर वसूल कर लेता है, तथा बिल के बारे में बात करने जाओ तो अनर्गल बाते करके गुमराह कर देता है।

10 बिस्तर का बनाया गया है अस्पताल
हिर्री के इस डॉक्टर द्वारा अपने जांच क्लीनिक को 10 बिस्तर का अवैध अस्पताल बना दिया गया है, जहां पर ये शासन के निर्देशों का उल्लघंन कर पैसे कमाने की मंशा से मरीज भर्ती कर उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहा है।
विदित हो कि राज्य शासन एमबीबीएस डिग्री धारी डॉक्टर को ही अस्पताल संचालन की लाइसेंस प्रदाय करता है, BAMS डॉक्टर को अस्पताल संचालन की अनुमति नहीं है।

बिना डिग्रीधारी अकुशल नर्सों से चल रहा उपचार
छत्तीसगढ़ राज्य उपचर्यागृह तथा रोगोपचार संबंधी स्थापना अनुज्ञापन नियम,2013 के अनुसार क्लीनिक या अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित होना अनिवार्य है, किन्तु हिर्री में संचालित वारे क्लीनिक में बिना डिग्रीधारी अकुशल तकनीशियनों के साथ क्लीनिक संचालित किया जा रहा है। सूत्र के अनुसार इस क्लीनिक में 4-5 नर्स कार्यरत हैं जिनमें से किसी के पास भी शासन से मान्यता प्राप्त विश्ववद्यालय से नर्सिंग की डिग्री नहीं है।
साथ ही इन नर्सो के उपस्थिति का या वेतन के कोई रिकार्ड मौजूद नहीं है यह कृत्य छत्तीसगढ़ राज्य उपचर्यागृह तथा रोगोपचार संबंधी स्थापना अनुज्ञापन नियम,2013 के अनुसार अनैतिक कृत्य से अभिप्रेत है।

डॉक्टर के पी वारे के व्यवहार से मरीज एवम् परिजन हो रहे दुखी
वैसे तो हमारे समाज के डॉक्टर को भगवान के दर्जा दिया गया है,किन्तु कुछ एक ऐसे भी डॉक्टर अपवाद होते है जो वास्तव में इसके लायक नहीं होते है।
रायगढ़ रोड में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कोई उन्नत व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग प्राथमिक उपचार के लिए एक मात्र विकल्प के रूप वारे क्लीनिक ही मरीज को लेकर आते हैं, जहां पर शासन का नहीं डॉक्टर केपी वारे का नियम और कानून चलता है। उपचार के दौरान पीड़ित का परिजन डॉक्टर से बात करना चाहे तो भी बात नहीं करते और करेंगे तो उल जुलुल बाते करके मरीज एवम् परिजन को पैनिक करने का काम करते है जिससे भयभीत होकर परिजन पैसे का जुगाड करे और क्लीनिक द्वारा लम्बा चौड़ा बिल दिया जाए। डॉक्टर के व्यवहार एवम् शिष्टाचार के विषय में शासन स्पष्ट उल्लेख है जहां पर ऐसे व्यवहार को विनियम में अनैतिक कृत्य कहा गया है जिससे अभिप्रेत है कि भारतीय चिकित्सा परिषद (व्यावहारिक) आचरण, शिष्टाचार और नैतिकता विनियम 2002 के अध्याय 6 में एवम् 7 में परिभाषित किया गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना से निर्मित भवन को बनाया अस्पताल
शासन द्वारा गरीबों को पक्का मकान देने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया किन्तु यह योजना जरूरत मंद लोगो तक पहुंच नहीं पा रहा। ग्राम पंचायत हिर्री में वर्ष 2017-19 में मध्य आवास योजना डॉक्टर केपी वारे का नाम/परिजन का नाम हितग्राही सूची में था जिसको स्वीकृति दिलाने के लिए डॉक्टर ने पंचायत पर बेजा दबाव बनाया, और आवास का शासकीय राशि का उपभोग कर क्लीनिक के लिए भवन बनाया गया। इस पूरे मामले को लेकर ग्राम हिर्री के निवासी जिला कलेक्टर के शिकायत करने पहुंच गए थे, जिसमें आज भी सूक्ष्म जांच किया जाए तो अपात्र हितग्राहियों से लाखों रुपए वसूल किया जा सकता है।

क्लीनिक में घरेलू बिजली कनेक्शन से किया जा रहा व्यवसाय
ग्राम पंचायत हिर्री में संचालित क्लीनिक व्यावसाय के अन्तर्गत आता है जिसके लिए क्लीनिक संचालक को बिजली आपूर्ति के लिए व्यावसायिक बिजली कनेक्शन लिया जाना चाहिए किन्तु क्लीनिक संचालक के द्वारा शासन को चुना लगाने की मंशानुरूप घरेलू बिजली कनेक्शन लिया गया है।

आयुष क्लिनिक में एक्स-रे लेकर कई लैब संचालित
डॉक्टर के पी वारे का अवैध कारोबार कितना विस्तार है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां कई प्रकार के टेस्टिंग लैब संचालित किया जा रहा है, छत्तीसगढ़ राज्य उपचर्यागृह तथा रोगोपचार संबंधी स्थापना अनुज्ञापन नियम,2013 के अनुसार एक्स - रे को लैब तकनीशियन MBBS डॉक्टर को ही रिपोर्ट करेगा किन्तु यहां पर पैसा बनाने की मंशा से और किया लैब संचालित किया जा रहा है। गौरतलब हो कि रायगढ़ रोड में स्वास्थ्य सेवाओं के साथ खिलवाड़ किया जाना कोई आम बात नहीं है लगातार यहां पर लगातार शिकायत मिलते रहती है। इस विषय गहन जांच किया जाए तो और कई प्रकार के खुलासा होने की उम्मीद किया जा रहा है।




अन्य सम्बंधित खबरें