news-details

हिरवानी वंशावली सम्मेलन ग्राम बरोली में आयोजित किया गया.

हिरवानी वंशावली सम्मेलन 23 फरवरी 2021 को ग्राम बरोली में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अर्जुन हिरवानी अध्यक्ष छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ, अध्यक्षता डॉक्टर बसंत राम साहू जी पूर्व प्रोफेसर सी एम डी कॉलेज बिलासपुर एवं अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर चंदूलाल साहू हिरवानी पूर्व सांसद लोकसभा क्षेत्र महासमुंद,  विशिष्ट अतिथि के रूप में रमेश साहू मुख्य सलाहकार छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ, पंचराम साहू, पूर्व कोषाध्यक्ष जिला साहू संघ दुर्ग उपस्थित थे.

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आओ अपनों को जाने, को लेकर आयोजित किया गया. हिरवानी परिवार ने वर्ष 1810 से 2021 तक के वंशावली को तैयार किया. जिसमें 13 परिवार छत्तीसगढ़ से एवं 19 परिवार उड़ीसा के हिरवानी वंशज सम्मिलित हुए. कार्यक्रम में हिरवानी गोत्र के 10 पीढ़ी के वंशज तकरीबन 40 गांव में बसे जहां वे अभी अपना जीवन चलाने के लिए गुजारा बसारा कर रहे हैं. जिन्होंने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी.

कार्यक्रम की सराहना करते हुए प्रमुख सलाहकार  रमेश साहू ने कहा कि जहां आज हम अपने परिवार को एकजुट नहीं कर पा रहे हैं वहीं हिरवानी वंशज के लोग अपने 10 पीढ़ी के लोगों को एक मंच पर इकट्ठा करके अपनों को पहचानने का कार्य कर रहे हैं. जो कि छत्तीसगढ़ स्तर पर प्रथम सराहनीय कार्य है. उन्होंने कहा कि इस तरह का रचनात्मक आयोजन महासमुंद जिले के मुनगासेर में भी पहला आदर्श विवाह का आयोजन हो चुका है. जिसके तर्ज पर आज छत्तीसगढ़ सरकार भी आदर्श विवाह का आयोजन कर रहा है. हम अपने परिवार को जहां एकजुट करने में सफल नहीं हो पाते वही हिरवानी गोत्रज के साथी अपने वंशज को एक सूत्र में बांधने का प्रयास किया. संयुक्त परिवार में रहने की अपील की क्योंकि संयुक्त परिवार में रहने से ही व्यक्ति विकास कर सकता है. इस मौके पर 10 पीढ़ी के नाम सहित हिरवानी वंशावली पत्रिका का विमोचन प्रदेश अध्यक्ष के हाथों से हुआ.

प्रदेश अध्यक्ष ने इस अवसर पर कहा कि हमारे समाज में अपने परिवार का कोई अगर गरीब है और वह आगे पढ़ने में सक्षम नहीं है उसे सब मिलकर आर्थिक सहयोग करना सही मायने में परिवार को ऊपर उठाना है. हमें अगर विकसित होना है तो सबको साथ लेकर अपने परिवार के लोग जो किसी कारणवश ऊपर नहीं उठ पाए हैं उनको भी हमें साथ ले चलना है. समाज में अगर कोई बेटी बिगड़ गई है तो भी उसे हमें साथ लेकर चलना है क्योंकि परिस्थिति आज उसके साथ हैं कल हमारे साथ भी हो सकता है. इसलिए ऐसे बिगड़े हुए प्रकरणों पर हंसना नहीं है.

डॉक्टर बीआर साहू ने प्रेम और एकजुटता के साथ परिवार को साथ चलने की संदेश दिया. और कहा कि वही परिवार ऊपर उठ सकता है जो अनुशासन को पालन करते हुये एक साथ रहकर संयुक्त परिवार में रहते हो. पूर्व सांसद चंदूलाल साहू हिरवानी ने साहू समाज के विकास एवं एकजुटता को बनाए रखने की अपील की एवं उनके उद्बोधन पूर्व ही उपस्थित हिरवानी समुदाय के लोगों ने आने वाले समय में छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री हिरवानी परिवार से हो इसका शंखनाद किया.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में आनंद विलास साव,  घनश्याम साव, भावेश साव गुरुजी, डा हेम चंद्र साव सहित ग्राम बरोली के समस्त हिरवानी परिवार केशव साहू, नवीन साव,  कमलेश साव,  सुरेंद्र साव,  कैलाश साव,  हृदयानंद धनपत साव, मन्नू, जीवन साव,  अजय साव,  शशिकांत साव, श्रीकांत साव, रोशन साव, राम कुमार साव,  निरंजन साव सहित समस्त  ग्रामीण उपस्थित रहे. हिरवानी परिवार का सराहनीय सहयोग रहा. कार्यक्रम का संचालन ललित साव संगठन सचिव छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ ने किया.




अन्य सम्बंधित खबरें