news-details

महासमुंद : कोविड की पहली डोज के लिए उमड़े बुजुर्ग...कलेक्टर सिंह ने जाकर देखी टीकाकरण की प्रक्रिया और व्यवस्था

महासमुंद में भी कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोन वैक्सीन की पहली डोज लगायी। कोविड की पहली डोज के लिए बुजुर्गों की जिला अस्पताल स्थित शासकीय जी.एन.एम. नर्सिंग सेंटर में लाईन देखी गयी। लोग पहली डोज लगाने के लिए उमड़ पड़े। प्रतीक्षा कक्ष में भी लोग अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। अपनी बारी आने पर 78 उम्र की बुजुर्ग राजकुमारी ने कोरोना का लगवाया टीका। वे अपने पोता के साथ आयी थी। तो वहीं हीरा बाई अपने बेटी के साथ आयी। 

समाचार लिखे जाने तक आज की 200 लक्ष्य के विरूद्ध 185 लोगों को जिला अस्पताल में कोरोना का मुफ्त में टीका लगाया जा चुका था। इसके साथ ही निजी हाॅस्पिटल में 10 लोगों को टीका लगा। इस प्रकार आज देर शाम तक 195 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। दूरभाष पर डाॅक्टरों ने बताया कि अभी भी लोेग अपनी बारी का इंतजार कर रहें हैं।  कलेक्टर डोमन सिंह ने सरकारी अस्पताल स्थित शासकीय जी.एन.एम. नर्सिंग सेंटर तथा आरएलसी. मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल पहुँच कर हितग्राहियों का किया जा रहा टीकाकरण का जायजा लिया। उन्होंने 78 वर्षीय राजकुमारी और 63 उम्र की हीरा बाई टण्डन के टीकाकरण की प्रक्रिया को देखा। स्वास्थ्य कर्मचारियों से प्रक्रियाओं के बारे में जाना। कलेक्टर ने वैक्सीन लगने के बाद यहां बनें निगरानी कक्ष में बैठे बुजुर्गों से स्वास्थ्य की जानकारी ली। ।

कलेक्टर ने उनसे कहा कि कुछ समय बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। तो  डाक्टर उन्हें घर जाने देंगे। कलेक्टर सिंह ने वेटिंग रूम में अपनी टीकाकरण बारी का इंतजार कर रहे लोगों से भी बातचीत की। उन्होंने वेेटिंग रूम और निगरानी कक्ष के साथ अन्य जरूरी जगह पेयजल की व्यवस्था और करने के निर्देश दिए।कलेक्टर  सिंह ने कहा कि नगर पालिका के अधिकारी को शहर के वार्ड क्रमांक 1, 2, 3 और वार्ड 4 में कोविड टीकाकरण की मुनादी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से अपील की 60 की उम्र से ज्यादा उम्र के लोग टीकाकरण कराएं। इसी प्रकार 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के भी सभी लोग टीका कराने पहुंचे उन्हें चिन्हांकित बीमारियों व बीपी शुगर आदि बीमारी का प्रमाण पत्र टीकाकरण स्थल में ही उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरी निकाय, आंगनबाड़ी, मितानिन लोगों को टीकाकरण के बारे में बताएं।

 इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. रवि मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे, राजधानी रायपुर से आए उप संचालक स्वास्थ्य, नगर पालिका पार्षद सहित चिकित्सक मौजूद थे।मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि यहाँ दो कक्ष में टीकाकरण किया जा रहा है टीकाकरण सुबह 9 बजे से शुरू हुआ है। शाम तक लगभग 185  लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। आज लगभग 200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। सरकारी अस्पताल में निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है वही निजी आर.एल.सी. मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल में 250 रुपए में टीकाकरण करने की सुविधा है। इस हाॅस्पिटल में 10 लोगों का टीकाकरण किया गया है




अन्य सम्बंधित खबरें