news-details

महासमुन्द : कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक कोविड टीकाकरण कराने में हम सबकी भागीदारी महत्वपूर्ण: कलेक्टर डोमन सिंह

सोमवार से जिले की सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महासमुन्द से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है। आज मंगलवार से महासमुन्द सहित जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी 60 उम्र से ज्यादा व्यक्तियों और 45 से 59 उम्र के सूचीबद्ध रोगियों को भी टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा मुनादी कराया गया है। जिससे योग्य लोग कोरोना वैक्सीन का लाभ उठाएं और जिलेे से कोरोना पूरी तरह खत्म हो। लोगों को टीकाकरण करने के लिए प्रेरित करने के लिए आप सबकी भागीदारी महत्वपूर्ण है। उक्त बातें कलेक्टर डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक लेते हुए अधिकारियों से कही।उन्होंने वीडियों के जरिए जुड़े अुनविभागीय अधिकारियों, खण्ड चिकित्सा अधिकारियों और नगर पालिका अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने क्षेत्र में शत् प्रतिशत् कोरोना टीकाकरण कराएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी से वार्ड-वार्ड जाकर योग्य लोगों को टीकाकरण कराने के बारें में पे्ररित करंे। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ. रवि मित्तल, वन मण्डलाधिकारी पंकज राजपूत, अपर कलेक्टर  जोगेन्द्र कुमार नायक, एसडीएम महासमुन्द सुनील कुमार चन्द्रवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मंडपे, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर डोमन सिंह आगामी परीक्षाओं को देखते हुए महासमुन्द में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों की बेहतर पढ़ाई के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों के लिए इसी तरह की कोचिंग  विकासखण्ड मुख्यालयों तथा कलस्टरों में भी की गई है। इसका व्यय खनिज न्यास निधि से किया जाएगा। 

इसकी माॅनिटरिंग संबंधित अनुविभागीय अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी समय-समय पर अनिवार्य रूप से करते रहें। कोविड-19 गाईड लाईन का पूरी तरह पालन हो। कलेक्टर ने शिशुपाल पर्वत पर स्वच्छता के लिए अभियान चलाकर साफ-सफाई करने पर सरायपाली के जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित पूरी टीम और स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीणों को बधाई दी। बैठक में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना अधिकांश ग्राम पंचायतों गौठानों में हो रही है। जिन ग्राम पंचायतों में गोधन खरीदी का कार्य अभी तक अपरिहार्य कारणों से शुरू नहीं हुआ है। वहां शुरू किया जाए। ताकि हितग्राहियों को इसका लाभ मिलें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसियों से कहा है कि वे गौठान में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट की खरीदी करें।

उन्होंने राम वन गमन परिपथ वाले रास्तों और सरकारी स्कूलों में रंगाई-पोताई एवं पेंटिंग कराने के निर्देश दिए। ताकि आगामी सत्र से पहले स्कूलों में मरम्मत और लिपाई-पोताई हो जाए ताकि स्कूल खुलने पर बच्चों को पढ़ाई का अच्छा वातावरण मिलें।  उन्होंने कहा कि 12 से 14 मार्च तक तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सिरपुर बौद्ध महोत्सव एवं शोध संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसकी पहले से ही सभी तैयारी साफ-सफाई, बिजली, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं पहले से ही पूरी कर ली जाए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों को जल-जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायतों, स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आॅगनबाड़ी में पेय जल की व्यवस्था करने की बात कही। कलेकटर ने बारी-बारी से विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों से लम्बित प्रकरणों और उस पर की गई कार्यवाही का ब्यौरा लिया।




अन्य सम्बंधित खबरें