news-details

बंसुला डीपा में आकर्षण का केंद्र बन रहा बसन्त ऋतू आते ही पक गये है शहतुत, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन कम करने तक, शहतूत खाने से मिल सकते हैं कई फायदे

आपने शहतूत तो खाया ही होगा, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं? माना जाता है कि स्वाद में खट्टा-मीठा लगने वाले इस फल को सबसे पहले चीन में उगाया गया था, लेकिन अब भारत देश समेत कई देशों में यह उगाया जाता है। भारत देश के छःत्तीसगढ़ राज्य के महासमुंद जिले अंतर्गत बसना विंख मुख्यालय से मात्र एक किलोमीटर नजदीक बंसुला ग्राम पंचायत के बंसुला डीपा आई टी आई मैदान के बाजू में रेशम केंद्र में इसकी नर्सरी प्लॉट करके खेती अधिक की जाती है। लाल, काले और नीले रंग में पाए जाने वाले शहतूत की ज्यादातर किस्मों का इस्तेमाल शर्बत, जेली, चाय आदि के लिए किया जाता है। इसमें काले शहतूत का स्वाद सबसे अच्छा माना जाता है। 

आइए जानते हैं शहतूत के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...
पाचन में करता है सुधार स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाली एक वेबसाइट (myupchar.com) के मुताबिक, शहतूत फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या भी कम होती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करें तो यह हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

आंखों के लिए भी उपयोगी है शहतूत
शहतूत में पाए जाने वाले कैरोटीनॉइड में से एक है जियेजैंथिन, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और रेटिना को होने वाले नुकसान से बचाता है। यह मोतियाबिंद से भी बचाने में कारगर होता है। अगर आपको अपनी आंखों को स्वस्थ रखना है, तो शहतूत का सेवन कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा तंत्र को करता है मजबूत
शहतूत में विटामिन-सी के साथ ही भरपूर मात्रा में ऐसे खनिज होते हैं, जो किसी भी बीमारी में एक शक्तिशाली रक्षात्मक हथियार की तरह काम करते हैं। सुबह में शहतूत का सेवन करने से प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती मिलती है।


वजन कम करने में भी है सहायक
शहतूत को वजन घटाने में भी सहायक माना जाता है। जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहतूत में भूख को दबाने की शक्ति मौजूद है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
संकलन- रुपानंद साव ,बंसुला डीपा




अन्य सम्बंधित खबरें