news-details

महासमुन्द : केन्द्रीय टीम ने कलेक्टर से मुलाकात कर जिले में कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहें प्रयासों की सराहना की

कल देर शाम कलेक्टर कार्यालय कक्ष में भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा गठित केन्द्रीय टीम ने कलेक्टर श्री डोमन सिंह से मुलाकात कर जिले में कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहें प्रयासों तथा जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा किए जा रहें कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  आकाश छिकारा उपस्थित थे। देश सहित महासमुन्द जिले में कोविड-19 के संक्रमण के द्वितीय चरण में तेजी से बढ़तें मामलें को देखते हुए कोविड-19 प्रबंधन में सहयोग एवं समीक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा केन्द्रीय टीम का गठन किया गया। इस गठित टीम में भारत सरकार के संयुक्त सचिव डाॅ. जिगमेत तक्पा, डाॅ सागर बोरकर, डाॅ. विजय हड्डा एवं राज्य के स्वास्थ्य विभाग से डाॅ. जावेद कुरैशी एवं डाॅ. कामले ने जिले के सभी विकासखण्ड का निरीक्षण 09 अप्रैल से 13 अप्रैल तक किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन, क्वारेंटाईन सेंटर, कोविड के संबंध में उचित व्यवहार, अस्पताल में आॅक्सीजन एवं बिना आॅक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता, कोविड टीकाकरण, कोविड-19 की सैम्पलिंग जैसे आरटीपीसीआर, रेपिड टेस्ट, ट्रू नाॅट ट्रू सहित अन्य गतिविधियों का अवलोकन किया।

इस दौरान केन्द्रीय टीम के सदस्यों ने कहा कि कोविड-19 के सैम्पल जाॅच के लिए टेस्ट किट की उपलब्धता सभी जगह पर्याप्त मात्रा मेंे उपलब्ध कराएं। कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन में संक्रमित मरीजों के सम्पर्क में आने वालों का प्रायमरी काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग एवं कोविड जाॅच अनिवार्य रूप से कराएं। कंटेनमेंट जोन में रहने वालें नागरिकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए नियमित रूप से साबुन से हाथ धोना, सैनेटाईज करना, नियमित रूप से माॅस्क का उपयोग, सामाजिक दूरी सहित अन्य व्यवहारिक नियमों का पालन करें। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में रहने वालें लोगों का स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा सतत् रूप से माॅनिटरिंग करें। कोविड धनात्मक के प्रकरण पाए जाने पर उनके सम्पर्क या आसपास में रहने वालें 25-30 लोगों का काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मंडपे, महामारी विज्ञान के चिकित्सक डाॅ. मीनाक्षी राय, डीपीएम  रोहित वर्मा सहित अन्य चिकित्सकीय स्टाॅफ उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें