news-details

संसदीय सचिव के प्रयास से नवविवाहिता के पिता को मिला न्याय।

सोनदादर निवासी किशन कुमार सोनवानी को उनकी नवविवाहिता पुत्री रोशनी जिसका विवाह गरियाबंद जिले के छुरा थाना अंतर्गत ग्राम गायडाबरी में हुआ था। जिसकी दहेज प्रताड़ना के कारण असामान्य मृत्यु के मामले में न्याय नहीं मिल रहा था।

 जिसके लिए श्री सोनवानी मदद की गुहार लगाने छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं खल्लारी विधायक द्वारिकाधीश यादव के पास पहुंचे थे। उक्त मामले में तत्काल संज्ञान लेते हुए श्री यादव ने छत्तीसगढ़ शासन के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू जी को पत्र लिखा । साथ ही साथ श्री यादव के द्वारा घटित घटना के जिला पुलिस अधीक्षक तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के द्वारा दूरभाष के माध्यम से भी तत्काल संज्ञान लेने के लिए निर्देशित किया गया था।

इस मामले में श्री यादव के प्रयास को सफलता मिली और नवविवाहिता की मृत्यु के मामले में उसके पिता को न्याय मिला । श्री यादव के संज्ञान लेने के बाद गरियाबंद जिला पुलिस इस मामले में एक्टिव हुई। और जहां इस मामले में कोई प्राथमिक साक्ष्य नहीं दिखाई दे रहे थे। सामने जो पता लग रहा था वह नवविवाहिता की समान मृत्यु बता रहा था। और जब श्री यादव के द्वारा इस मामले में संज्ञान लिया गया तो पुलिस की टीम को गहन जांच के बाद यह पता चला कि नवविवाहिता रोशनी की मृत्यु सामान्य नहीं बल्कि आत्महत्या है। और उसकी मृत्यु का प्रमुख कारण दहेज प्रताड़ना ही था।

और गरियाबंद पुलिस ने आज बड़ी कार्यवाही करते हुए नवविवाहिता के हत्यारों को जेल भेज दिया। इस तरह यादव के प्रयास से नवविवाहिता रोशनी के पिता किशन लाल सोनवानी को अपनी पुत्री के संबंध में न्याय मिला।

क्या था पूरा मामला।

जिला गरियाबंद के आदिवासी ब्लॉक छुरा से 25 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत गायडबरी जहां वर्ष 2019 में मृतिका रोशनी कुलदीप का विवाह बोधन राम कुलदीप के साथ रीति रिवाज से हुआ था । शादी के कुछ ही समय पश्चात् दहेजलोभी पति , सास एवं ससुर द्वारा रोशनी को आये दिन दहेज मांग एवं घरेलू बातो को लेकर प्रताडित करने लगे थे । करीब 02 वर्षों से मानसिक एवं शारीरिक प्रताडना झेल रही नवविवाहिता अपनी व्यथा अपने मायके में अपने पिता किशनलाल सोनवानी को बताया करती थी किंतु रोज रोज की प्रताड़ना से तंग आकर मृतिका द्वारा दिनाक 25.05.2021 को शाम के समय गांव के गौठान के पास फासी लगाकर आत्महत्या कर ली थी । जैसे ही इस बात की खबर मृतिका के पिता किशनलाल को पता चली वह घटना के दूसरे दिन ही गायडबरी पहुंच गये जहां मृतिका के पति बोधन राम द्वारा अपने पिता परदेशी राम कुलदीप एवं परिजन सोनूराम , तुलसीराम व मुकेश के साथ मिलकर घटना की वास्तविकता छुपाने के नियत से एवं मृतिका के मायके वालो के आने के पहले ही रात्रि में मृतिका के शव को फांसी के फंदे से उतारकर अतिम दाह संस्कार कर दिया था तथा साक्ष्य छुपाने की नियत से मृतिका के जली हुई अस्थियों एवं राख को तालेसर बांध में विसर्जित कर दिये थे । 

इस बात की रिपोर्ट किशनलाल सोनवानी द्वारा दिनांक 05.06.2021 को थाना छुरा में किये जाने पर थाना प्रभारी निरीक्षक संतोष भुआर्य द्वारा प्रकरण की गंभीरता के अनुरूप तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की पूरी जानकारी देते हुए मर्ग कायम कर मर्ग जांच पंचनामा कार्यवाही कार्यपालिक दण्डाधिकारी छुरा से कराया गया । मर्ग जांच पर नवविवाहिता रोशनी कुलदीप द्वारा अपने ससुराल वालों से दहेज मांग की प्रताड़ना से व्यथित होकर फांसी लगाकर आत्महत्या करना पाया गया । जिससे थाना प्रभारी द्वारा गरियाबंद जिले के पुलिस अधीक्षक महोदय भोजराम पटेल के मार्गदर्शन , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर , संतोष महतो के दिशा निर्देशन तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस गरियाबंद संजय ध्रुव के पर्यवेक्षण में आरोपियो के विरूद्ध दिनांक 07.06.2021 को दहेज मृत्यु का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही थी । कि आज दिनांक 11.06.2021 को अनुविभागीय अधिकारी गरियाबंद संजय ध्रुव के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम का गठन कर आरोपियों की पतासाजी कर उनके निवास स्थान में तडके दबिश देकर आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया जो अपराध कारित करना स्वीकार करने से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है ।




अन्य सम्बंधित खबरें