news-details

महासमुंद : किसानों को अपने खेतों में धान के बदले अन्य फसल और वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर

कलेक्टर ने की जनता और अधिकारियों-कर्मचारियों से भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराने की अपील की
 
मुख्यमंत्री द्वारा पिछले 9 जून को जिले के विकास कार्यों का किया गया वर्चुअल लोकार्पण और भूमिपूजन संबंधित कार्य संबंधित विभागों के अधिकारी कार्य शुरू कर समय सीमा में पूरा करें। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को अपने खेतों में धान के बदले अन्य फसल एवं वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए राज्य शासन द्वारा उन्हें 03 वर्ष तक प्रति एकड़ 10-10 हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि 21 जून 2021 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़  वर्चुअल योग मैराथन को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। इस मैराथन के लिए महासमुंद जिले में लगभग अभी तक 12 हजार से अधिक लोगों ने पंजीयन कराया है। उक्त बातें कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी जरूर हुई है। पर अभी पूरी तरह खत्म नही हुआ है। अतः जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। कलेक्टर ने कहा है कि सभी पात्र लोग टीका जरूर लगवाएं क्योंकि कोरोना से बचने का यही सबसे मजबूत उपाय है। टीके को लेकर किसी भी तरह के अफवाह या भ्रम में पड़ने से बचें। उन्होंने समय सीमा के प्रकरणो के निराकरण की विभागवार जानकारी ली। लंबित पत्रों के निराकरण के निर्देश दिए। आपदा कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करें। यह सुनिश्चित किया जाए।


इस बात को हम चाह के भी झूठला नहीं सकते हैं कि हमारे शरीर के स्वस्थ रहने पर ही हमारा मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है और मस्तिष्क से ही शरीर की समस्त क्रियाओं का संचालन होता है। इसी के साथ स्वस्थ और तनावमुक्त होने पर ही शरीर की सारी क्रियाएं भली प्रकार से सम्पन्न होती हैं और बस इस प्रकार हमारे शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और आत्मिक विकास के लिए योगासन अति आवश्यक माना जाता है। कलेक्टर ने जिले के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों, पुलिस के जवानों, शिक्षकों, मीडियाकर्मियों, विद्यार्थियों, समाज सेवी संगठनों सहित अन्य लोगों को अधिक-से-अधिक संख्या में छत्तीसगढ़  वर्चुअल योग मैराथन पंजीयन कराकर शामिल होने की अपील की है ।

छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन में भाग लेने प्रतिभागी अब 20 जून 2021 तक कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन

इस मैराथन में सम्मिलित होने के लिए प्रतिभागियों के उत्साह को देखते हुए शासन ने पंजीयन की अंतिम तारीख 15 जून से बढ़ाकर अब 20 जून 2021 तक कर दिया गया है।प्रतिभागी  http://jansampark-cg-gov-in/yogwithchhattisgarh/Registration-aspÛ  लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है।सभी पंजीयनकर्ताओ को डिजिटल प्रणाम पत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही हर जिले के प्रथम 100 पंजीयन को टीशर्ट प्रदान किया जाएगा।समाज कल्याण विभाग अंतर्गत छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथनश् में भाग लेने हेतु आवेदक को योगासन करते हुए अपना फोटो/वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर  #yogwithchhattisgarh  के साथ शेयर करना है। इसके अलावा प्रतिभागी अपना फोटो/वीडियो  internationalyogaday2021@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।

नगरीय क्षेत्रों में डोर-टू-डोर पौधा वितरण करें
श्री सिंह ने नगरीय क्षेत्रों में वाहन लगाकर सभी के यहां डोर-टू-डोर पौधा वितरण करें। इसके लिए एसडीएम, एसडीओ फॉरेस्ट समन्वय करें। जिले के सभी नर्सरी में गुणवत्ता युक्त पर्याप्त पौधें हैं। प्रत्येक विकासखण्ड में एक-एक बड़े स्थलों का वृक्षारोपण के लिए चयन करें। वहां जन सहभागिता के माध्यम से पौधरोपण कराएं। इस बार जिले में 06 लाख 65 हजार पौधरोपण करने का लक्ष्य है। जिन कार्यालयों के परिसर में पौधरोपण किया जा रहा है, वहां पौधरोपण अनिवार्य रूप से कराएं। ताकि पौधें जीवित रहें। प्रत्येक आंगनबाड़ी में मुनगे के कम-से-कम 05 पौधें ट्री-गार्ड के साथ अनिवार्य रूप से लगाएं।




अन्य सम्बंधित खबरें