news-details

महासमुन्द: किसानों को सही कीमत पर रासायनिक खाद के लिए खाद विक्रेताओं की निगरानी हेतु कृषि विस्तार अधिकारियों को सौंपा गया दायित्व

कृषि अधिकारियों को भेजनी होगी प्रतिदिन जानकारी

महासमुन्द: जिले के किसानों को सही दाम पर रासायनिक उर्वरक मिलें और कालाबाजारी रोकने हेतु उप संचालक कृषि एस.आर. डोंगरे ने जिले की 40 रासायनिक विक्रेताओं की निगरानी एवं वास्तविक किसानों को रायायनिक खाद उचित मूल्य पर मिलें इस हेतु 40 कृषि विस्तार अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है।

ये सभी कृषि विस्तार अधिकारी रोज निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भरकर उप संचालक कृषि को शाम तक उपलब्ध करायेंगे। ये कृषि विस्तार अधिकारी महासमुन्द और बागबाहरा विकासखण्ड के 8-8 खाद विक्रेता, पिथौरा के 11 खाद विक्रेता, बसना के 7 और सरायपाली के 6 खाद विक्रेताओं द्वारा बेची जाने वाली रासायनिक खाद जिले की किसानों को सही कीमत पर मिलें इसकी निगरानी करेंगे।  

जारी आदेश में कहा गया है कि संबंधित अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि कृषक आधार कार्ड एवं ऋण पुस्तिका के साथ उर्वरक क्रय करें तथा पाॅश मशीन के साथ अॅगूठा लेकर एवं कृषक को बिल अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित करवायेंगे। ताकि किसानों को सही कीमत पर खाद मिलें।

आदेश में यह भी कहा गया है कि सहकारी समितियों में चल रही हड़ताल समाप्त नहीं हो जाती तब तक एक किसान को 5 बोरी यूरिया/डी.ए.पी. से ज्यादा नहीं दिया जाए। इसमें लापरवाही बरतनें वाले अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090




क्लासिफाइड