news-details

महासमुंद: श्रमिकों को मिलेगा त्वरित लाभ

महासमुंद: छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण मंडल के अध्यक्ष सुनील सन्नी अग्रवाल द्वारा शुक्रवार 17 सितंबर को महासमुंद प्रवास के दौरान औघोगिक क्षेत्र बिरकोनी का दौरा किया गया। जिसमें सर्वप्रथम विश्वकर्मा पूजा में सम्मिलित होते हुए भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद प्राप्त किया साथ ही उपस्थित श्रमिकों से मुलाकात किया ।

उसके पश्चात् श्रम पदाधिकारी कार्यालय में श्रम विभाग द्वारा संचालित मंडल की योजनाओं की समीक्षा की गई एवं अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वे श्रमिकों के प्राप्त आवेदनों का त्वरित गति से निराकरण करें, साथ ही उनके द्वारा मंडल द्वारा श्रमिकों के हित में प्रसूति सुविधा एवं ई-रिक्शा सहायता योजना के संबंध में लिए गये निर्णयों से अवगत कराते हुए, जानकारी दी गई कि महिला श्रमिकों को प्रसूति सुविधा के अंतर्गत एक मुश्त दस हजार रूपये का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा ई-रिक्शा सहायता योजना, जो काफी दिनों से बंद थी, उसे मंडल द्वारा पुनः प्रारंभ किया गया है। योजना प्रारंभ होने से श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही उपकर वसूली समीक्षा की गई व कार्यालय भवन हेतु निर्देश दिये गये व समस्त मंडल के कर्मचारियों का समय से वेतन भुगतान किये जाने हेतु प्लेसमेंट एजेंसी को निर्देशित किया गया। जिले में सप्ताह में दो बार शिविर आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया व श्रम मित्रों के नियुक्ति के संबंध में चर्चा की गई। इसके साथ ही श्रमिक पंजीयन का सरलीकरण करते हुए उसे निः शुल्क कर दिया गया है ताकि श्रमिकों को पंजीयन में आ रही कठिनाई को समाप्त किया जा सकें।




अन्य सम्बंधित खबरें