news-details

माहुलकोट मैं गौठान निर्माण कार्य बंद खेत खार में मवेशी रात गुजारने को मजबूर

देवभोग न्यूज़ -: माहुलकोट पंचायत के सरपंच सचिव की उदासीनता के चलते गोठान निर्माण का लाभ मवेशियों के अलावा पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि इस पंचायत में कई महीनों से गौठान निर्माण सीटीपी गड्ढा खोदकर छोड़ दिया है और सिर्फ एक वर्मी कंपोस्ट का सेठ से निर्माण किया है जिसकी क्वालिटी दार निर्माण नहीं होने के चलते अब उखड़ने लगी हैं । जिससे अवगत अफसर भी गंभीर नहीं हैं। और इसके चलते मवेशी चारा पानी सहित तमाम सुविधा से वंचित है ।साथ ही पशुपालक गोबर भी मनमर्जी अनुसार नहीं बेच पा रहे हैं। 

ऐसे में नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना से पंचायत का तस्वीर किस तरह बदला जा सकता है ।अफसोस की बात तो यह है माहुलकोट मैं गोठान निर्माण प्रारंभ कर पूर्ण करने की ओर को लेकर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो पा रहा है। जबकि शुरुआती में मनरेगा कृषि पशु विभाग की जिम्मेदार अधिकारी गौठान का लाभ किसान पशुपालक मवेशियों को दिलाने के लिए जमीनी स्तर पर काफी ज्यादा कसरत करते रहे। मगर अब शासन स्तर पर कोई सख्त हिदायत नहीं मिलने के चलते स्थानीय हमला भी सुस्त नजर आ रहा है ।

शायद ही वजह की बंद पड़े गौठान निर्माण को शुरू करने की ओर कोई पहल नहीं हो रहा। हालांकि निर्माण एजेंसी वर्तमान में काम बंद रखने को लेकर तरह-तरह की बहाना बाजी कर रहे है गौठान निर्माण की लेटलतीफी के चलते अब सीटीपी गड्ढा पटने लगे हैं जबकि सीटीपी गड्ढे में पानी भरा हुआ है। जिसे देख निर्माण एजेंसी की गंभीरता का आकलन किया जा सकता है । ग्रामीणों कहना है कि कई बार गौठान निर्माण समय सीमा के भीतर प्रारंभ करने के लिए सरपंच सचिव को कहा गया। ताकि लोगों को रोजगार मिलने के साथ गाय बंसी और वाम बंसी को पानी चारा विश्राम सहित समुचित व्यवस्था मिल पाए मगर जिम्मेदारों की लापरवाही रवैया बरतनी के चलते गौठान का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

एम एल मंडावी सीईओ -: बहुत पंचायतों में पर अपूर्ण है गौठान बरसात के बाद शुरू किया जाएगा




अन्य सम्बंधित खबरें