news-details

यूनान के पास समुद्र में प्रवासियों को लेकर जा रही नौका डूबी, तलाश अभियान जारी

यूनान में फोलेगैंड्रोस के साइक्लेडिक द्वीप के दक्षिण में एक नौका के डूब जाने के बाद कई प्रवासी यात्रियों के लापता हो जाने की आशंका के मद्देनजर व्यापक तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है। यह जानकारी देश के तटरक्षक बल ने दी।

तटरक्षक बल ने बुधवार को बताया कि 12 लोगों को बचा लिया गया है। हादसे में बचे लोगों का कहना है कि उस नौका पर कुल 32 लोग लोग सवार थे, हालांकि उनमें एक ने कहा कि उस पर 50 लोग थे। तटरक्षक बल ने बताया कि उसकी चार पोत, नौसेना एवं वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर, एक सैन्य परिवहन विमान, पांच जहाज, तीन निजी जलयान तलाश एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं।
उसने कहा कि यह तलाश एवं बचाव अभियान मंगलवार रात शुरू किया गया क्योंकि उसे सूचना मिली थी कि प्रवासियों को लेकर जा रही नौका की इंजन खराब हो गयी है और फोलेगैंड्रोस के दक्षिण में वह समुद्र में डूबने लगी है। जिन लोगों को बचाया गया है उन्होंने बड़ी नौका पर रखी छोटी नाव का इस्तेमाल किया । तटरक्षक बल के अनुसार, इन 12 लोगों में सिर्फ दो ने लाईफ जैकेट पहन रखी थी। इन लोगों ने बताया कि बाद में बड़ी नौका डूब गयी।

ये लोग किन देशों के नागरिक हैं, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। वैसे एशिया, पश्चिम एशिया एवं अफ्रीका के उन लोगों के लिए यूनान सबसे लोकप्रिय मार्ग है जो संघर्ष एवं गरीबी के चलते भागकर यूरोपीय संघ के देशों में पहुंचना चाहते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें