news-details

छत्तीसगढ़ के भिलाई के शिल्पकार अंकुश ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति, केवल 0.4 mm की है मूर्ति

भिलाई: भिलाई के शिल्पकार अंकुश देवांगन एक से 10 इंच तक की नैनो मूर्तियों के लिए तो मसूर हैं ही अब उन्होंने 0.4 एमएम की माइक्रो गणेश मूर्ति बनाकर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है. विश्व के सबसे छोटी मूर्तियां के लिए उनकी और भिलाई शहर की पहचान पूरे दुनिया में हो रही है.

अंकुश देवांगन ने बताया कि बचपन से ही उन्हें मूर्तियां बनाने का शौक था. इसलिए उन्होंने बचपन से ही मूर्तियां बनाना शुरू कर दिया था. बड़ी मूर्तियां बनाने में जब काफी ख्याति मिल गई तो एक दिन अंकुश के मन में सवाल आया कि क्या कोई छोटी मूर्तियां भी बनाता है. इसके बाद उन्होंने नेट में उसके बारे में सर्च किया, वहां से उन्हें पता चला कि अफगानिस्तान और फ्रांस के मूर्तिकारों ने 1 इंच तक की छोटी मूर्तियां बनाई है, लेकिन उनके नाम कोई विश्व रिकॉर्ड नहीं है. उसके बाद अंकुश ने छोटी मूर्तियां बनाने की मन बना लिया.

अंकुश चावल के एक दाने पर 7-8 देवी-देवताओं के चित्र बनाते हैं

छोटी प्रतिमा बनाने के दौरान ही अंकुश ने छोटी चित्रकारी करने का भी प्रयास करना चाहा, उन्होंने चावल में ताजमहल, पीसा की मीनार, स्टैचू ऑफ लिबर्टी, महापुरुषों और देवी देवताओं के चित्र बनाने शुरू किए. धीरे-धीरे उनकी कला में इतना निखार आया कि उन्होंने एक ही चावल में 7-8 देवी देवताओं के चित्र भी बनाए हैं. वह गिलहरी के बाल से चावल में पेंटिंग करते हैं.

उन्होंने बताया की ये छोटी मूर्तियों को बनाने के लिए आलपिन, निडिल और ब्लेड जैसी घरेलू चीजों का इस्तमाल करते हैं. इन्हीं की मदद से उन्होंने अब तक सैकड़ों छोटी से छोटी मूर्तियों बनाई हैं. अंकुश भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भी एक इंच से चोटी प्रतिमा बना चुके हैं, उनका ये कहना है कि अगर मौका मिले तो वे इस प्रतिमा को खुद प्रधानमंत्री को भेट करेंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें