news-details

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 15 अगस्त तक सभी स्मारकों और म्यूजियम में एंट्री फ्री

भारत आजादी के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ मना रहा है. आजादी के जश्न को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मेादी ने अपने कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों से हर घर तिरंगा उत्सव में भाग लेने की अपील की है. 

भारत सरकार की ओर से 2 अगस्त से 13 अगस्त तक इस उत्सव को मनाया जा रहा है. इस जश्न को और भी यादगार बनाने के लिए अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से 15 अगस्त तक सभी स्मारक और संग्राहालयों में जाने वालों के लिए एंट्री फ्री कर दी है. इसका मतलब ये है कि अब इन जगहों पर जाने के लिए टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी.

आजादी के अमृत महोत्सव को खास बनाने के लिए भारत सरकार की ओर से खास तैयारी की गई है. केंद्र सरकार की ओर से लोगों में आजादी के जश्न का जोश भरने के लिए और देश प्रेम की भावना बढ़ाने के लिए कई अहम निर्णय लिए जा रहे हैं. 

इस उत्सव को खास बनाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से 5 से 15 अगस्त तक देश के सभी स्मारक, संग्रहालय और पुरातत्व स्थल में दर्शकों की एंट्री को पूरी तरह से फ्री कर दिया गया है. ऐसे में अब इन जगहों पर जाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा.


एएसआई के स्मारक-2 निदेशक डॉ. एन के पाठक ने बताया कि 5 अगस्त से सभी स्मारक, संग्रहालय और पुरातत्व स्थल में दर्शकों की एंट्री फ्री रहेगी. इन सभी स्थलों में प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस संबंध में सभी क्षेत्रीय निदेशकों को जानकारी दे दी गई है.

बता दें कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय मंत्रियों और युवा सांसदों सहित कई सांसदों ने बुधवार को लाल किले से शुरू हुई तिरंगा बाइक रैली में हिस्सा लिया. 

देश के नागरिकों में देशभक्ति की भावना बढ़ाने के मकसद से यह तिरंगा बाइक रैली आयोजित की गई है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी रैली में हिस्सा लिया. ठाकुर ने कहा, कई केंद्रीय मंत्री, सांसद और युवा नेता एक साथ आए और ऐतिहासिक लाल किले से बाइक रैली शुरू की ताकि यह संदेश दिया जा सके कि हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं और उन्हें याद कर रहे हैं.



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड