news-details

बसना : सुप्रसिद्ध दर्शनीय एवं पर्यटन स्थल मामा-भाँचा जंगल में चलाया गया स्वच्छता अभियान

बसना : सुप्रसिद्ध दर्शनीय स्थल मामा-भांचा पहाड़ी, जहाँ प्रतिवर्ष शरद पूर्णिमा के दिन मेला लगता है. प्रतिवर्ष के भांति इस वर्ष भी 8 अक्टूबर को मेला आयोजित किया गया था, जिसमें दूरदराज से श्रद्धालुगण बड़ी संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिसके वजह से पर्यटन स्थल पर कूड़ा कचरा, दोना पत्तल, पॉलिथीन, इत्यादि से प्रदूषित हो गई थी, जिसको नेहरू युवा केंद्र महासमुंद (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) के जिला युवा अधिकारी अदनान पॉल के निर्देशानुसार राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक केदारनाथ दीवान की अध्यक्षता में राजीव युवा मितान क्लब खोकसा के संयुक्त तत्वधान में ब्लॉक बसना के पर्यटन स्थल क्षेत्र मामा-भाँचा जंगल के धुनी यज्ञ परिसर, मंगल भवन,मामा भाँचा मंदिर परिसर में फैले हुए सिंगल यूज़ प्लास्टिक, कूड़े कचरों की साफ-सफाई किया गया, एवं उसका उचित निस्तारण किया गया एवं लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.

इस बीच खिलेश बरिहा (यूथ लीडर) ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि का क्लीन इंडिया 2.0 उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है।

यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगा। केदार दीवान ने अपनी बात रखते हुए बताया कि प्लास्टिक प्रदूषण का कारक और सभी जीव जंतुओं के लिए खतरा बन जाता है। इसके अलावा प्लास्टिक का उपयोग हो जाने पर यदि उसे जलाया जाए तो वह जहरीली गैसें छोड़ता है,जो हमारे श्वसन अंगों को प्रभावित करता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि प्लास्टिक मुक्त भारत का निर्माण किया जाए। प्लास्टिक के निशान को खत्म कर दिया जाए और भारत को प्रदूषण रहित बनाया जाए। इसी मुहिम को बढ़ाने आज प्लास्टिक को ना कहें।

उक्त स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में सरपंच ग्राम पंचायत खोकसा एवं युवा क्लब से मनोज कुमार साहू ,अजय कुमार, तरुण पटेल, बैगाराम गंधेल, धर्मेंद्र दीवान रामू यादव जागेश्वर चौहान ज्योति कुमार बसंत सिदार नरेश पटेल ओंकार पटेल बोध कुमार आयुष यादव अतुल पटेल योगेश दीवान चेतराम यादव ताराचंद पटेल चंद्रहास दीवान लकेश्वर बरिहा संजय जगत मनीष दीवान कुमार दास मिनेश जगत एवं समस्त ग्राम वासियों व भोगसिंह दीवान सरपंच ग्राम पंचायत खोकसा का सहयोग सराहनीय रहा ।




अन्य सम्बंधित खबरें