news-details

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें करें ये उचूक उपाय, ऐश्वर्य की होगी प्राप्ति

लक्ष्मी की कृपा हर व्यक्ति चाहता है। लक्ष्मी यानी सुख-समृद्धि, धन और ऐश्वर्य। लेकिन हर व्यक्ति को यह प्राप्त नहीं होता, कुछ व्यक्ति को यह बहुत कम परिश्रम में भी मिल जाता है और कुछ को यह अधिक परिश्रम के बाद भी नहीं मिलता है और जिन्हें नहीं मिलता वे लोग माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए बहुत कुछ उपाय व हर संभव प्रयास करते हैं। 

क्योंकि बिना लक्ष्मी की कृपा और धन के अभाव में कोई सुख प्राप्त नहीं कर पाता है। भोतिक सुख-सुविधा का उपयोग करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते हैं लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए व्यक्ति को क्या उपाय करना चाहिए....

1. लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सबसे उत्तम दिन शुक्रवार का माना जाता है । इस दिन सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर, स्नान कर स्वच्छ सफेद या गुलाबी वस्त्र धारण करें। इसके बाद श्रीयंत्र व मां लक्ष्मी के चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें और कमल के फूल मां लक्ष्मी को अर्पित करें।

2. मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर से किसी जरुरी कार्य से निकलने से पहले थोड़ा मीठा दही खाकर निकलें। इससे कार्य में सफलता मिलती है।

3. शुक्रवार के दिन काली चीटियों को चीनी डालना चाहिए, ऐसा करने से कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है।


4. घर में स्थायी सुख-समृद्धि हेतु पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालने से घर में लंबे समय तक सुख-समृद्धि रहती है और लक्ष्मी का वास होता है।

5. यदि आपके घर में बार-बार धनहानि हो रही है तो ऐसे में घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़ककर वहां शुद्ध घी का दोमुखी दीपक जलाएं और दीपक जलाते समय मन में प्रार्थना करें की धनहनि की समस्या दूर हो और कभी भविष्य में ऐसा ना हो। इसके बाद दीपक को बहते जल में प्रवाहित कर दें।




अन्य सम्बंधित खबरें