news-details

पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने को लेकर सौंपा गया ज्ञापन

लोरमी : नगर पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को किश्त की राशि देने एवं पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने को लेकर लेकर जकांछ कार्यकर्ता मनीष त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्यकर्ता एवं वार्डवासीयों के द्वारा कलेक्टर के नाम एसडीम को ज्ञापन सौपा गया। आवास निर्माण कार्य कराने वाले हितग्राही जुझ रहे है आर्थिक परेशानी से, वही पात्र हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है योजना का लाभ।

आवास योजना में हितग्राहियों की परेशानी को लेकर जकांछ नेता व पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष मनीष त्रिपाठी के द्वारा लोरमी एसडीएम को ज्ञापन सौपा गया, ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि नगर पंचायत लोरमी के एक से प्रंदह वार्डो में शासन की सबसे महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली है वो भी हितग्राहियों को बड़ी मुश्किल से हितग्राहियों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास की सपना संजाये अपने मकान को तोड़कर आवास निर्माण कार्य कराया जा रहा है. मकान निर्माण कार्य लगभग दो वर्षो से हो रहा है किंतु अभी तक लोगो को सपनों का आवास अभी तक नहीं बन पाया है क्योकि नगर पंचायत के द्वारा किश्त की राशि हितग्राहियों के खाते में नहीं डाला जा रहा है, वही हितग्राही अपने मकान निर्माण को लेकर किराये के मकान में रह रहे है मकान निर्माण देर में होने से मकान किराया का भी बोझ सहना पड़ रहा है.

किश्त की राशि नहीं आने से मकान निर्माण रूक जाने से परेशान हितग्राही अपनी जमीन, जेवर समान को गिरवी रखने को मजबुर हो रहे है हितग्राहियों को आर्थिक बोझ सहना पड़ रहा है। वही बताया गया है कि नगर पंचायत द्वारा एक दो वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन हितग्राहियों से लिया गया है किंतु पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है शासन के द्वारा निर्धारित गाईडलाईन के विपरीत दलालों के माध्यम से पैसो वालो का आवास स्वीकृति किया जा रहा है.

वर्तमान में नगर पंचायत में 280 हितग्राहियों एवं 323 हितग्राहियों का नाम डीपीआर में चढ़ चुॅका है लेकिन दोनो सूचियों को षडयंत्र के तहत पीछे कर दिया गया है क्योकि गरीब हितग्राही आवास के लिए पैसा देने में असमर्थ है इसलिए उनका आवास रोक दिया गया है और जो आवास के लिए दलालों को पैसा देते है उनका आवास स्वीकृति हो जाता है, नगर पंचायत में हो रहे प्रधानमंत्री आवास की धांधली उसे रोका जाये एवं पात्र हितग्राहियों को बिना किसी राशि के योजना का लाभ दिया जाये।

त्रिपाठी ने कहा कि पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ देते हुए नक्शा प्रदान व निर्माण करा रहे हितग्राहियों की किश्त चार दिवस के भीतर किया जाये नहीं किये जाने पर मुॅगेली कलेक्टर का घेराव किया जायेगा जिसकी संर्पूण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। ज्ञापन के दौरान नोहर चतुर्वेदी, नरोत्तम कश्यप, सरजु निर्मलकर, नर्मदा कश्यप, राजा त्रिपाठी, त्रिभुवन यादव, मन्नु सारथी, शुभम केशरवानी, अनसुल यादव, संतोष यादव, मन्नु अहरिवार, अमरसिंग, विक्की, सागर, शुभम यादव, बुधराम निर्मलकर, शिवकुमार, पुष्कर यादव सहित आदि उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें