news-details

सरायपाली : कर्ज के चंगुल में फंसे किसान की पुलिस ने सुनी गुहार, सूदखोरों को किया गिरफ्तार, एक दिन में 1 हजार मांगता था ब्याज

सरायपाली पुलिस ने साहूकारों के कर्ज के चंगुल में फंसे किसान की गुहार सुनकर तत्काल सूदखोरों पर एफ.आई.आर. करते हुए उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया है.

ये दो ऐसे साहूकार थे जो किसानों को पैसा देकर बहुत ज्यादा ब्याज लेते थे, जिनपर पुलिस की कार्यवाही हुई है.

20 जनवरी थाना सरायपाली में प्रार्थी शिवशंकर साहू पिता अरक्षित साहू उम्र 50 वर्ष ने आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसका पुत्र सलील साहू को सूदखोर सुनील अग्रवाल द्वारा अपने जाल में फंसा कर 20 अप्रैल वर्ष 2019 को पुष्पा मेडिकल स्टोर के सामने झिलमिला में 2 लाख फरवरी 2022 में 1 लाख  व बीच में एक बार 50 हजार दिए,

जिसके एवज वह आज तक लगभग 9 लाख रुपये ब्याज के रूप में रुपए वसूल चुका है, जिसके परिणाम स्वरूप प्रार्थी को उसकी कृषि भूमि विक्रय करना पड़ रहा है.

प्रार्थी ने बाताया कि सूदखोर ने उसके पुत्र की एचडीएफसी दो ब्लैंक चेक रखकर चेक बाउंस कराने की धमकी देकर लगातार पैसा वसूल कर रहा है, तथा उसके पुत्र का दो चेक है जिसे बाउंस की धमकी देकर उसके द्वारा धमकाकर राशि वसूली की जा रही है.

प्रार्थी ने बताया कि वह कई बार सुनील अग्रवाल के पास जाकर निवेदन भी किया लेकिन वह मना नहीं, और प्रतिदिन 1,000 रूपये ब्याज की दर से पैसा लेने की बात करता है.

प्रार्थी ने बताया कि चेक बाउंस कराने की धमकी देकर डरा धमकाकर कुल वह 3,50,000 की मांग कर रहा है जबकि  2,29,000 दिया जा चुका है. जिससे मजबूर होकर थाना सरायपाली में आरोपियों के विरुद्ध थाना सरायपाली में अपराध क्रमांक 37/2023 ,38/2023 धारा ऋणियो के संरक्षण अधिनियम की धारा 4,384 भा.द.वि .कायम कर विवेचना में लिया गया व त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी (1) सुनील अग्रवाल पिता सजन कुमार अग्रवाल उम्र 40 वर्ष साकिन वार्ड नंबर 3 में रोड सरायपाली (2) भीष्म लाल साहू पिता स्वर्गीय विंदावन साहू उम्र 45 वर्ष साकिन बैतारी थाना सरायपाली का को तत्काल गिरफ्तार किया गया.

तथा महासमुंद पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा निर्देशित किया गया है कि ऐसे जो भी सूदखोरों से परेशान हैं तत्काल थाना आए किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए संपूर्ण कार्यवाही में समस्त स्टाफ थाना सरायपाली का योगदान रहा.

आपको बता दें कि बीते सालों में यह सूदखोरों के खिलाफ पहली कार्यवाही है, इसके पहले बसना थाना का एक निवासी बेद्लाल साव सूदखोरों की शिकायत पुलिस से कर-कर थक चूका है, राज्यपाल राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु भी मांग चूका है परन्तु आज तक उसकी शिकायत पर सूदखोरों पर कभी पूरी कार्यवाही नहीं हुई. बताया जाता है कि राजनैतिक रुतबा के चलते यह कार्यवाही नहीं हुई. क्षेत्र में ऐसे कई किसान सूदखोरों के चंगुल में आज भी फंसे हैं.




क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड