news-details

पिथौरा : अवैध शराब पर कार्यवाही पुलिस को पड़ेगा महंगा ! थाना प्रभारी की गृह मंत्री से हुई शिकायत.

19 जनवरी को पिथौरा पुलिस के द्वारा की गयी आबकारी एक्ट 34(2) की कार्यवाही के खिलाफ एक 19 वर्षीय लड़की ने गृहमंत्री से शिकायत की है.

पिथौरा पुलिस ने 19 जनवरी को रावणभाठापारा वार्ड क्र. 01 में आरोपी भुवन लाल साहू पिता रामअवतार साहू उम्र 44 साल से करीब 10 लीटर महुआ शराब जप्त किये जाने की कार्यवाही की है. जिस कार्यवाही को झूठा बताते हुए भुवन लाल की पुत्री उषा साहू ने इसकी शिकायत ताम्रध्वज साहू गृह मंत्री छत्तीसगढ़ से की है.

प्रार्थिया ने अपने शिकायत में बताया है कि बिना सर्च वारंट के उनके यहाँ यह कार्यवाही की गयी है, प्रार्थिया का कहना है कि गरीब व्यक्तियों पर झूठा मामला बनाकर पैसे की वसूली की जा रही है. प्रार्थिया ने आवेदन लिखकर थाना प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है अन्यथा प्रार्थिया आमरण अनशन करेगी.    

कोरना काल के बाद महासमुंद जिले में अवैध महुआ शराब का कारोबार जोरो पर है, यदि अनुमान लगाया जाया तो क्षेत्र के प्रति थानों में प्रतिदिन 5 लाख रूपये तक के अवैध महुआ शराब का कारोबार किया जा रहा है, इसमें बड़े कारोबारी से लेकर छोटे-छोटे कोचिये भी शामिल हैं, यह कारोबार अब इतना बड़ा हो चूका है कि सीमित स्टाप के चलते पुलिस भी इनपर रोज-रोज कार्यवाही करने में सक्षम नहीं है. अवैध शराब के खिलाफ मिल रही शिकायतों से पुलिस पहले ही परेशान है. वहीँ कई लोगों ने महुआ शराब को ही अपने रोजगार का जरिया बना लिया है, जहाँ कार्यवाही किये जाने से पुलिस कर्मचारियों को ही मुसीबत का सामना करना पड़ता है. शिकायत करने की भी बात सामने आती है.

जानकारी के अनुसार भुवन लाल साहू पर पूर्व में भी अवैध शराब को लेकर कार्यवाही किया गया था, लेकिन लगता है अब कि छत्तीसगढ़ में अवैध शराब पर कार्यवाही पुलिस को महंगा पड़ने लगेगा. हलाकि उषा साहू की शिकायत जाँच के बाद ही दूध का दूध पानी का पानी हो पायेगा. लेकिन अवैध शराब के कारोबार की यह भी एक सच्चाई जिसे शासन को गंभीर होकर विचार करना होगा.




अन्य सम्बंधित खबरें