news-details

गरीबों की बजाय पूंजीपति मित्रों के लिए काम करती हैं मोदी सरकार – राहुल

 कांकेर (छत्तीसगढ़) । वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में सरकारी स्कूलों -कालेजों में केजी से पीजी तक निशुल्क शिक्षा का बड़ा चुनावी वादा करते हुए मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला और उस पर गरीबों की बजाय चुनिन्दा पूंजीपति मित्रों के लिए काम करने का आरोप लगाया।

श्री गांधी ने आज भानुप्रतापपुर में एक बड़ी चुनावी सभा में कहा कि सरकार चलाने के केवल दो तरीके हैं,जिसमें पहला प्रदेश या देश के सबसे अमीर लोगो को फायदा पहुंचाने के लिए कार्य किया जाय,तो दूसरा सबसे गरीबों लोगो को आगे बढ़ने के लिए मदद की जाय। कांग्रेस और यूपीए की सरकारे दूसरे तरीके से काम कर रही है। उनकी प्राथमिकता में किसान,मजदूर,बेरोजगार हैं। दूसरी ओर भाजपा के की सरकारे एवं लोग बड़ी बड़ी बाते करेंगे लेकिन अन्त में वह अडानी जी की मदद करेंगे।

  उन्होने कहा कि खदान,एयरपोर्ट,पोर्ट अडानी को सब सौंप दिए गए,कृषि के तीन काले कानून भी अडानी की मदद के लिए बने थे। हिमाचल हो या कश्मीर सेव के व्यवसाय पर अडानी का कब्जा है। दो तीन बड़े उद्योगपतियों की खुली मदद हो रही हैं। श्री गांधी ने कहा कि जब तक किसानों गरीबों की मदद नही होगी,देश आगे नही बढ़ सकता। किसान की जेब में जब पैसा आता है,तो वह गांव में छोटे कस्बों और छोटे शहरों में पैसा डालता है और गांव से लेकर छोटे शहरों तक की अर्थव्यवस्था बढ़ती और मजबूत होती है। भाजपा इसके उलट अडानी को पैसा दे देती है,तो क्या अडानी वह पैसा गांव छोटे कस्बे में खर्च करता है। अडानी वह पैसा विदेशों में खर्च करता है,वहां पर फैक्ट्रियां खरीदता है,व्यापार करता है।



  श्री गांधी ने अन्य पिछड़ा वर्ग(ओबीसी) के मुद्दे पर मोदी सरकार पर फिर हमला बोलते हुए कहा कि इस वर्ग को ठगा जा रहा है। उन्होने कहा कि हर भाषण में ओबीसी ओबीसी करने वालों की जाति जनगणना पर बोलती बन्द है।आखिर जाति जनगणना से क्यों डरते हो।इस पर क्यों चुप्पी साध रखी है। श्री गांधी ने कहा कि ओबीसी की जितनी भागीदारी होनी चाहिए,नही हैं। प्रधानमंत्री मोदी सच्चाई जानते है,लेकिन उसे छिपाया जा रहा है। उन्होने सवाल किया कि कांग्रेस के समय में हुई जातीय जनगणना के आकड़े सरकार के पास जब उपलब्ध हैं तो उसे सार्वजनिक करने में क्या दिक्कत हैं।

उन्होने कहा कि देशभर में 50 से 55 प्रतिशत ओबीसी की आबादी है। इस वर्ग को अपनी भागीदारी के लिए जागरूक होना पड़ेगा। उन्हे ठगा जा रहा है। उन्होने देश के 90 सचिवों में महज तीन के ओबीसी वर्ग से होने के आकड़े को दोहराते हुए कहा कि देश को चलाने में उनकी महज पांच प्रतिशत भागीदारी है। उन्होने कहा कि मोदी सरकार ओबीसी की सरकार नही है,मोदी और भाजपा इस वर्ग के साथ अन्याय कर रहे है। उन्होने कहा कि मोदी जी से मीडिया तो प्रश्न नही कर सकता,उनसे जनसभाओं में चिल्ला कर पूछो कि कांग्रेस द्वारा करवाई गई जाति जनगणना के आकड़े रिलीज करे।

 श्री गांधी ने आदिवासियों को वनवासी कहने पर भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आदिवासी वह हैं जोकि देश की जमीन के पहले वास्तविक मालिक थे। उनकी संसकृति,इतिहास,जल ,जंगल,जमीन सभी की रक्षा की जानी चाहिए।आदिवासियों को उनका हक मिलना चाहिए। वनवासी का अर्थ आप हिन्दुस्तान के पहले मालिक नही थे,आप जंगल में रहते है। यह आदिवासियों का अपमान है और उनकी संस्कृति,इतिहास और भाषाओं पर आक्रमण है। उन्होने कहा कि पेसा कानून बनाकर उनकी सरकार ने आदिवासियों की जमीन को बगैर ग्रामसभा की मंजूरी के लेने पर रोक लगाई थी,मोदी सरकार ने इसे पलट दिया और पेसा कानून को खोखला बना दिया।

उन्होने लोगो को पांच वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर किए अहम चुनावी वादों को याद दिलाते हुए कहा कि किसानों की ऋणमाफी,2500 रूपए क्विंटल धान की खरीद,बिजली बिल हाफ जैसे वादों को उनकी सरकार ने शपथ लेने के दो घंटे के भीतर पूरा कर दिया था,जिसे चुनाव के दौरान मोदी और भाजपा के नेता बोलते थे कि पूरा नही किया जा सकता। उन्होने कहा कि वह जो कहते है वह करते है।

श्री गांधी ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर केजी से पीजी तक सरकारी स्कूलों कालेजों में निशुल्क शिक्षा देने का ऐलान करते हुए कहा कि इसमें मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा भी शामिल है। तेदूपत्ता की चार हजार रूपए बोरी में खरीद होगी और प्रति परिवार चार हजार रूपए तेदूपत्ता संग्राहकों को प्रोत्साहन राशि अलग से दी जायेगी। सभी वनोपज के समर्थन मूल्य में 10 रूपए क्विंटल की वृद्धि की जायेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि कांग्रेस जो वादे कर रही है उसे हर कीमत पर पूरा किया जायेंगा। यह वादा भाजपा की तरह नही है जिसका वादे कर उसे पूरा नही करने और उसे भुला देने का ट्रैक रिकार्ड है। उन्होने किसानों की आय दोगुनी करने,15 लाख हर व्यक्ति के खाते में आने,प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियों जैसे कई वादे का उल्लेख करते हुए भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसा।






अन्य सम्बंधित खबरें