news-details

महासमुंद : निर्वाचन में महिला अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी से स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन को मिलेगा बल - कलेक्टर

निर्वाचन में लगभग एक हजार महिला अधिकारियों को मतदान संपन्न कराने प्रशिक्षण दिया गया

वीवीपैट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर लिया अनुभव

कलेक्टर मलिक ने महिला पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

महासमुंद : लोकसभा निर्वाचन में इस बार लगभग 1000 महिला मतदान अधिकारी निर्वाचन संपन्न कराने में अपनी भागीदारी निभाएंगे। उन्हें इस बाबत विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले के चारों विधानसभा में 950 महिला अधिकारियों को आज महासमुंद, बागबाहरा, बसना, पिथौरा और सरायपाली में प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर प्रभात मलिक ने प्रशिक्षण का जायजा लेते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग सभी मतदाताओं के अधिकार को सुनिश्चित करता है।इस तरह निर्वाचन की प्रक्रिया को निष्पक्ष, स्वतंत्र और समान भागीदारी के लिए भी प्रेरित करता है। जिले में आज करीब 950 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। महिला अधिकारियों द्वारा जिले में 85 मतदान केंद्रों में मतदान संपन्न कराने की प्रक्रिया संभालेंगे। यहां पीठासीन अधिकारी सहित मतदान दल अधिकारी 1,2,3 सभी महिलाएं होंगी। इसी तरह करीब 120 मतदान केंद्रों में दो महिला अधिकारी होंगी। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि महिलाएं हर कार्य को लगन और ईमानदारी के साथ पूर्ण करती हैं। निर्वाचन में भी उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। उन्हें विश्वास है कि वे सफल निर्वाचन सम्पन्न कराएंगे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने आज वेडनर मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल महासमुंद में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुगम संचालन के लिए चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। जिले के महासमुंद, बागबाहरा, सरायपाली, बसना एवं पिथौरा विकासखंडों में महिला पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी को सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने निरीक्षण के दौरान कहा कि मतदान दल में निर्वाचन कार्य संपन्न कराने नियुक्त पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए यह जरूरी है कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनें एवं अमल में लाएं। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट, बैलेट यूनिट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने कहा। उन्होंने मास्टर ट्रेनर को कहा कि मतदान कराने में होने वाली समस्याओं एवं उनके समाधान के संबंध में अच्छे से जानकारी दें।

कलेक्टर मलिक ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन कार्य में उत्साहपूर्वक भाग लेने कहा। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी की नियुक्ति संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए मतदान केन्द्र पर की गई व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ वहां पर नियुक्त कर्मचारियों की निष्पक्षता, सजगता और कार्यकुशलता पर निर्भर करता है। इसके लिए मतदान केन्द्र के प्रमुख अधिकारी के रूप में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 को मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया का पूरा ज्ञान होना चाहिए, ताकि वह सहयोगी कर्मचारियों को मार्गदर्शन देने के साथ-साथ कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आत्मविश्वास के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें।

उल्लेखनीय है कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत महिला मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण जिले के सभी विकासखंडों में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण अंतर्गत महासमुंद विकासखण्ड में वेडनर मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल महासमुंद में 8 कमरों में पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। वहीं बागबाहरा,बसना,पिथोरा और सरायपाली में 4-4 कमरों में मतदान अधिकारीयों को प्रशिक्षण दिया गया। निरीक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू, महासमुंद अनुविभागीय अधिकारी उमेश साहू भी मौजूद रहे । प्रशिक्षण प्रभारी एम.के. सिन्हा एवम मास्टर ट्रेनर तोषण गिरी गोस्वामी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन से संबंधित जानकारी दी गई।




अन्य सम्बंधित खबरें