news-details

बसना : ऑटोमोबाइल और कृषि ट्रेड में इंटर्नशिप पूर्णता पर मिली प्रमाण पत्र व प्रोत्साहन राशि

बसना: शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसना की कक्षा 11वीं एवं 12वीं के ऑटोमोबाइल और कृषि के छात्रों ने अपना इंटर्नशिप पूरा कर लिया है छात्रों को प्राचार्य एस.के. पटेल ने इंटर्नशिप प्रमाण पत्र और प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया, इस दौरान शाला के अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे। ऑटोमोबाइल व कृषि के 60 छात्रों को प्रोत्साहन राशि उनके खातों में अंतरित कर दी गई। इस दौरान छात्रों ने अतिथियों के समक्ष अपना अनुभव भी साझा किया। इस अवसर पर संस्था के प्रभारी प्राचार्य श्री एस.के.पटेल ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए शिक्षा में व्यावसायिक शिक्षा के प्रशिक्षण के महत्व को बताया । शाला में संचालित ऑटोमोबाइल विषय के संबंध में छात्रों को स्वरोजगार की असीम संभावना होने की जानकारी दी, वही कृषि के छात्रों को कृषि को जीवन का आधार बताया ।और नित्य नई तकनीक से इस क्षेत्र में भी बेहतर कार्य किया जा सकता है इसकी संभावना बताई।


 छात्रों को दी गई व्यावसायिक पाठ्यक्रम में रोजगार की जानकारी इस दौरान व्यावसायिक प्रशिक्षक ऑटोमोबाइल श्री दिलीप कुमार साहू और व्यावसायिक प्रशिक्षक कृषि श्री रुद्रेश्वर साहू ने शाला में संचालित व्यावसायिक शिक्षा के प्रशिक्षण और छात्रों को रोजगार की जानकारी दी। दिलीप कुमार साहू ने बताया कि बसना हायर सेकेंडरी स्कूल में सन 2018 से व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत ऑटोमोबाइल व कृषि का कोर्स संचालित है इसमें कक्षा 9वी से 12वीं तक के बच्चों को शिक्षा दी जाती है और इसमें साल दर साल बच्चों की रुचि भी लगातार बढ़ती ही जा रही है क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ ही रोजगार की शिक्षा भी मिल रही है ।इस वर्ष ऑटोमोबाइल के लिए कक्षा 11वीं से 23 व कक्षा 12वीं से 12 छात्रों ने इंटर्नशिप पूरा किया है वहीं कृषि आधारित पाठ्यक्रम में कक्षा ग्यारहवीं से 13 व 12वीं से 12 छात्रों ने इंटर्नशिप पूर्ण कर लिया है ।


इंटर्नशिप के दौरान ऑटोमोबाइल के छात्रों ने ऑटोमोबाइल से संबंधित विभिन्न सुधार कार्यों को बड़ी बारीकी के साथ सीखा जिसमें वाहनों की कलपुर्जे ठीक करने से लेकर वाहनों की बाहरी साज सजा व अन्य सजावटी सामान लगाने का प्रशिक्षण लिया। वहीं कृषि ट्रेड के छात्रों ने शासकीय रेशम केंद्र बांसुला में रेशम कीट के जीवन चक्र व रेशम निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी किंकर दास बैरागी द्वारा दिया गया।





अन्य सम्बंधित खबरें