news-details

Maruti Swift CNG: नई मारुति स्विफ्ट सीएनजी जानिए कब होगी लॉन्च

Maruti Swift CNG : भारत में मारुति सुजुकी की सबसे अधिक CNG कार है। इन्हें कंपनी S-CNG नाम से बेचती है। Maruti Suzuki की हाल ही में लॉन्च की गई नई स्विफ्ट भारत में एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। अब खबर है कि नई स्विफ्ट का CNG संस्करण जल्द ही आ सकता है। नई स्विफ्ट CNG में इस बार क्या विशेष होगा? जानते हैं..।

नवीन Swift CNG में क्या अद्वितीय होगा?
नई स्विफ्ट CNG में 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर Z सीरीज का इंजन मिलेगा। लेकिन पेट्रोल इंजन की तुलना में सीएनजी इंजन कुछ अधिक पावर दे सकते हैं। हालाँकि, पेट्रोल संस्करण में यही इंजन 82 हॉर्स पावर और 112 Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन में पांच स्पीड मैनुअल और पांच स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स हैं।


क्या लागत होगी?
पेट्रोल मॉडल की तुलना में नवीनतम स्विफ्ट CNG की लागत लगभग 95,000 रुपये अधिक हो सकती है। सोर्स ने बताया कि स्विफ्ट CNG वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 7.44 लाख रुपये हो सकती है। वर्तमान में पेट्रोल स्विफ्ट का एक्स-शोरूम मूल्य 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये तक है। स्विफ्ट के सीएनजी संस्करण में मैनुअल ट्रांसमिशन की संभावना कम है।

कितनी माइलेज मिलेगी?
वर्तमान पेट्रोल स्विफ्ट एक लीटर में 24.80 kmpl की माइलेज देता है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार 25.75 kmpl की माइलेज देती है। सोर्स ने बताया कि स्विफ्ट का CNG संस्करण 32 km/kg तक की माइलेज दे सकता है।

नई स्विफ्ट CNG की विशेषताओं और आंतरिक डिजाइन में कोई बदलाव नहीं होगा। S-CNG कार में एकमात्र लोगो होगा। सेफ्टी के लिए कार में छह एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (EBD) और तीन पॉइंट सीट बेल्ट हैं। स्विफ्ट CNG को हुंडई ग्रैंड i10 Nios CNG और टाटा टियागो CNG से सीधा मुकाबला होगा।

नई स्विफ्ट खरीदना चाहिए या नहीं?
पेट्रोल स्विफ्ट की कीमत, 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये तक, एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें उत्कृष्ट माइलेज और शक्तिशाली इंजन है। नई स्विफ्ट वैल्यू फॉर मनी कार फिलहाल नहीं है।






अन्य सम्बंधित खबरें