news-details

महासमुंद : चार दिवसीय बुनियादी साक्षरता संख्यात्मक ज्ञान ट्रेनिंग का समापन

हायर सेकेण्डरी पचेड़ा में जोन स्तरीय 4 दिवसीय बुनियाद साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान ट्रेनिंग का समापन किया गया। ममाभांचा-02 जोन स्तरीय एफएलएन प्रशिक्षण के द्वितीय चरण में विखं के 12 संकुलों में मोहंदी,मामाभांच, कमरौद, तुसदा,नावडीह खुर्द,खमरिया,डुमरडीह, बी के बाहरा,टेका, तमोरा,बोकरामुडा, खल्लारी,के शिक्षकों को बच्चों को भाषाई ज्ञान और संख्यात्मक ज्ञानों को समझाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के समापन में मास्टर ट्रेनर एसआरजी डोमर दास वैष्णव,डीआरजी परमानंद निर्मलकर,सालिक राम साहू,तोषण गिरी गोस्वामी , शिक्षक गण अमित कुमार उइके,अभिषेक घाड़गे,भूपेंद्र देवांगन,गोविंद चौधरी,खेमराज चंद्राकार,निशा विकास चंदेह,लोकेश्वरी चौधरी,लीना चंद्राकार ,आदि शामिल हुए।

प्रशिक्षण में ब्लॉक से द्वितीय चरण में 3 जोन में हुआ। जिसमें ममाभांचा,बागबाहरा और कोमाखान शामिल हैं। प्रत्येक जोन से समुचित संख्या में शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। मामाभांचा जोन में 57 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।प्रशिक्षण के दौरान सतत मॉनिटरिंग भी की जा रही है। जिसमे बीआरसी केवल टंडन जी के द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण से संबंधित सारगर्भित बाते बताई गई और विद्यालय में एफएलएन को पूर्ण रूप से लागू करने पर जोर दिया गया।एसआरजी डोमार दास वैष्णव ने शिक्षकों को बहुत सी उपयोगी गतिविधि कराई गई। सीएसी देवेंद्र चंद्राकार ने भी प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी

अमित कुमार उइके ने जादुई पिटारा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य निपुण भारत मिशन के अंतर्गत सत्र 2026- 27 तक बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लक्ष्यों को प्राप्त करना है। जिसके अंतर्गत शिक्षण विधियों में आमूल चूल परिवर्तन हुए हैं इन परिवर्तनों में अब कक्षा एक से तीन तक के बच्चे अभ्यास पुस्तिका से कार्य करेंगेकरेंगे शिक्षक सुगमकर्ता की भूमिका में होगा और वह शिक्षक मार्गदर्शिका की मदद से पाठ्यपुस्तक,अभ्यास पुस्तिका पर कार्य करेंगे अब आगामी समय में होने वाले शाला निरीक्षण भी इन्हीं बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए किया जाना है। प्रशिक्षण केवल राम टंडन विकासखंड स्त्रोत समन्वयक के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।

बागबाहरा जोन से प्रभारी विजय कुमार साहू, सीएसी रुपेश कुमार साहू एवं शिक्षक रिंकल बग्गा, मामा भांजा जोन से सालिक राम साहू जोन प्रभारी, परमानंद निर्मलकर सीएसी एवं शिक्षक तोषण गिरी गोस्वामी और कोमाखान जोन से गैंदलाल यादव जोन प्रभारी, महेंद्र पांडे सीएसी एवं शिक्षक पुष्कर पटेल मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं कार्यक्रम के एसआरजी डोमार दास वैष्णव हैं इस कार्यक्रम में उनका निरंतर सहयोग प्राप्त हो रहा है।

प्रशिक्षण ब्लेंडेड मोड में पहले 5 दिवसीय ऑनलाइन फिर 4 दिवसीय ऑफलाइन आयोजित किया जा रहा है।प्रशिक्षण में प्रमुख रूप से अभ्यास पुस्तिका पर कार्य कैसे करें,नवाजतन,जादुई पिटारा, ई जादुई पिटारा पर समझ बनाया जा रहा है।सभी डीआरजी ने बुनियादी साक्षरता भाषाई ज्ञान एवं गणितीय समझ सरलता से बच्चों में किस प्रकार बनाया जाए इसका मार्गदर्शन दिया गया छग शिक्षा विभाग की विभिन्न योजना एफएलएन एवं नवा जतन द्वारा बच्चों को किस प्रकार से चुनौती देकर शिक्षा को सरल, सुगम बनाया जा सके। डीआरजी ग्रुप द्वारा इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही साथ तीन से 8 वर्ष के आयु के बच्चों को कस प्रकार से बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान दिया जाए? इस पर पूरी तरह से फोकस किया जा रहा है। ट्रेनिंग बागबाहरा विखं के तीनों जोन में हुई। प्रशिक्षण हेतु बागबाहरा बीआरसीसी केवल टंडन ने हर्ष व्यक्त किया है।




अन्य सम्बंधित खबरें