news-details

पीएम मोदी ने ओडिशा की सबसे बड़ी महिला-केंद्रित योजना ‘सुभद्रा’ सहित कई प्रमुख परियोजनाओं का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में अपनी यात्रा के दौरान राज्य की सबसे बड़ी महिला-केंद्रित पहल ‘सुभद्रा’ योजना का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाना है। प्रधानमंत्री ने इस योजना के तहत 10 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि हस्तांतरित करने की भी पहल की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अनंत चतुर्दशी और विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर ऐसे परिवर्तनकारी योजना के अवसर पर योजना की शुरुआत की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ओडिशा का विकास महिलाओं के सशक्तिकरण में निहित है और सुभद्रा योजना, जो पांच वर्षों में महिलाओं के बैंक खातों में सीधे 50,000 रुपये की पेशकश करती है, उस लक्ष्य की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक की डिजिटल मुद्रा की पायलट परियोजना से जुड़ी यह योजना भारत में अपनी तरह की पहली योजना है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने ओडिशा में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाएं और 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा इससे ओडिशा की बुनियादी ढांचे में सुधार और कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।

पीएम मोदी ने 14 राज्यों के लगभग 10 लाख PMAY लाभार्थियों को जारी की सहायता की पहली किस्त

इसके अलावा, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के एक प्रमुख चरण का शुभारंभ किया, जिसमें 14 राज्यों के लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की गई। उन्होंने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के पीएमएवाई के 26 लाख लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भी भाग लिया। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कई परिवारों को घर की चाबियां सौंपी और पीएमएवाई-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लिए अतिरिक्त घरों का सर्वेक्षण करने के लिए आवास+ 2024 ऐप लॉन्च करने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों, लंबी तटरेखा और युवा प्रतिभा के महत्व पर जोर दिया, राज्य को भारत की भविष्य की समृद्धि के एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में देखा। उन्होंने नागरिकों से विभाजनकारी ताकतों का विरोध करने का आग्रह किया।




अन्य सम्बंधित खबरें