news-details

महासमुंद : पीएम किसान सम्मान निधि अंतर्गत जिले के 1 लाख 23 हजार किसानों को 26 करोड़ 98 लाख रूपए जारी

प्रधानमंत्री का किसान आत्मनिर्भरता की दिशा में ऐतिहासिक कदम - विधायक सिन्हा

महासमुंद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम जिले के वायगांव से किसान सम्मान निधि की 18 वीं किस्त जारी की। जिसके तहत देशभर के 9.4 करोड़ किसानों के बैंक खातों में कुल 20,000 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दीवाली से पहले किसानों को 18 वीं किस्त की सौगात दी है। वही महासमुंद जिले के किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि का लाभ मिला। जिले के एक लाख 23 हजार 397 किसानों के खाते में 26 करोड़ 98 लाख रूपए डीबीटी के माध्यम से पहुंचा।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एवं पी.एम. किसान सम्मान कार्यक्रम कृषि विकास किसान कल्याण एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग, महासमुंद एवं कृषि विज्ञान केन्द्र, भलेसर, महासमुंद के संयुक्त तत्वाधान में कृषि विज्ञान केन्द्र, भलेसर, महासमुंद में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि योगेश्वर राजू सिन्हा, विधायक, महासमुंद एवं कलेक्टर विनय कुमार लंगेह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 18वीं किस्त के ऑनलाइन अंतरण कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू, उप संचालक कृषि एफ.आर कश्यप, कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक एस.के.वर्मा , अधिष्ठाता डा.अनुराग तोमर, कृषि विश्व विद्यालय महासमुंद सहित आस-पास ग्राम के महिला एवं पुरूष कृषकगण बड़ी संख्या में वर्चुअली शामिल हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक महासमुंद योगेश्वर राजू सिन्हा ने सभी किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आज देश के किसान खुशहाल है और आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह योजना किसानों के आत्मनिर्भरता की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।कार्यक्रम में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने सभी पात्र किसानों से कहा कि अपने-अपने बैंक खातें चेक कर ले , किसी तकनीकी कारण से राशि नहीं आयी तो बैंक या कृषि विभाग के अधिकारी से संपर्क कर सकते है। उन्होंने किसानों का स्वागत करते हुए उपस्थित सभी को नवरात्रि की बधाई और शुभकामना दी।

कार्यक्रम में विधायक सिन्हा ने कृषि अधिकारी से विभाग अंतर्गत केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाएं जिससे किसान लाभान्वित हो रहे है उसके बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्हें महासमुंद विकासखंड के सभी किसानों के टेलीफोन नंबर अपडेट कराने की बात कही। जिले के सभी विकासखण्डों में भी पीएम किसान उत्सव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत् समस्त कृषक परिवार को प्रत्येक चार माह में 2000 एवं वर्ष में 6000 रूपये सीधे किसान के खाते में हस्तांतरण किया जाता है।




अन्य सम्बंधित खबरें