news-details

महासमुंद : मानसिक तनाव को दूर करने तनाव प्रबंधन एवं योगाभ्यास पर कार्यशाला का आयोजन

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

महासमुंद : शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय सम्बद्ध चिकित्सालय महासमुंद में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 07 से 11 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस सप्ताह अभियान चलाया जा रहा है। इस वर्ष का थीम ‘‘यह कार्य स्थल में मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय है। अधिष्ठाता शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. रेणुका गाहिने, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पी.कुदेशिया व अस्पताल अधीक्षक डॉ. बसंत माहेश्वरी, डीपीएम नीलू घृतलहरे के आदेशानुसार एवं एनएमएचपी नोड़ल अधिकारी डॉ.छत्रपाल चन्द्राकर सर के मार्गदर्शन में आज राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय महासमुन्द के लाईलीवुड कॉलेज बरोण्डा बाजार में एम.बी.बी.एस. के छात्र-छात्राओं को मानसिक तनाव को दूर करने के लिए तनाव प्रबंधन एवं योगाभ्यास पर कार्यशाला का आयोजन खेल के माध्यम से किया गया।

इसी तरह मंगलवार को प्रथम पाली में बाल सम्प्रेक्षण गृह के 27 बालक एवं द्वितीय पाली में आशियाना वृद्ध आश्रम नयापारा में 23 वृद्धजन को मनोसामाजिक परामर्श दिया गया। नशे को रोकने के लिए उपाय बताए गए एवं जीवन कौशल विकास के तहत बैलून के माध्यम से गेम कराया गया व आपसी सामंजस्य से रहने की सलाह दिया गया। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुलकर बात करने, बिना डर के निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। मानसिक रोग किसी को भी हो सकता है इसके बारे में बताया गया।

उनके कार्यस्थल पर होने वाले तनाव से निपटने की जानकारी दिया गया साथ ही टेलीमानस टोल फ्री नंबर 14416 के बारे में जानकारी दिया गया। मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर बिना किसी देरी के नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या मनो-चिकित्सा विभाग में जाकर परामर्श लेने कहा। कार्यशाला में सायकोलॉजिस्ट टिकेश्वरी गिरी गोस्वामी, सायकेट्रिक सोशल वर्कर रामगोपाल खुन्टे, कम्यूनिटी नर्स जागृति साहू, मॉनिटरिंग ऑफिसर टेकलाल नायक, केस रजिस्ट्री असिस्टेन्ट गौतम यादव एवं योगा मास्टर देवकुमार डड़सेना उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें