news-details

गौठान मे पशु चारा की कमी को देखते हुए जनपद अध्यक्ष ने किया पैरादान

महासमुंद 20 मई 2020/ रबी मौसम के धान कटाई व मिंजाई इस समय पूरे महासमुंद में चल रहा है, लेकिन किसानों की बड़ी समस्या पैरा एकत्र करने की होती हैं, परन्तु बेलर मशीन के द्वारा पैरा एकत्र करने के कार्य को आसान बना दिया है। इस सुविधा को प्रदान करने का श्रेय कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग को जाता है। हार्वेस्टर से फसल कटाई के बाद पैरा एकत्रित करने में अधिक मजदूरी लगने के कारण खेतों में ही किसान पैरा जला देते है, जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है, पैरा जलाने पर सरकार ने पूरी तरह प्रतिबंध लगाई है। इसके विकल्प के रूप में बेलर मशीन से पैरा एकत्रित करने का दोहरा लाभ है एक तो प्रदूषण से मुक्ति और सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरूआ, घुरूवा एवं बाड़ी के तहत गौठान ग्राम के लिए आसानी से पैरा भी उपलब्ध हो जा रहा है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बेलर मशीन पैरा को इकट्ठा कर बंडल बना देता है। पहले मजदूरों से पैरा उठवाने की स्थिति में समय एवं पैसा दोनों की खपत होती थी, परन्तु आज कृषि यांत्रिकीकरण से राउंड बेलर मशीन द्वारा पैरा इकट्ठा करना आसान हो गया है। महासमुंद जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री भागीरथी चन्द्राकर, जो कि ग्राम मुड़मार के कृषक भी है। उनके द्वारा राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना एनजीजीबी के प्रचार-प्रसार के लिए कृषि विभाग की प्रेरणा से पशुचारा हेतु 10 एकड़ के रबी फसल की पैरा को दान किया जा रहा है, जिसमें उनके खेतों में बेलर मशीन द्वारा पैरा एकत्रित  कर स्वंय के ट्रैक्टर ट्राली से पतेरापाली गौठान में इकट्ठा किया जा रहा है, इससे अन्य कृषकों को भी प्रेरणा मिले ऐसा प्रयास किया जा रहा हैं।

उन्होंने बताया कि इसी तरह अन्य किसान भी पैरादान कर रहे हैं। गौठान ग्राम पतेरापाली के लिए ग्राम मुड़मार में राउंड बेलर मशीन द्वारा कुल 70 बंडल पैरा एकत्र करने का कार्य किया गया। इस संबंध में जनपद अध्यक्ष श्री चन्द्राकर ने कृषकांे से अपील की है कि बेलर मशीन द्वारा रबी फसल के पैरा को एकत्र करके पशु चारा कि समस्या से निजात पाने हेतु गौठानों में पशु चारा के रूप में बंडल बनाकर रखा जा रहा है। बेलर मशीन कृषको के लिए पैरा एकत्र करने के लिए वरदान साबित हुई है। इस अवसर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री बी.आर. घोड़ेसवार, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री जितेन्द्र चन्द्राकर, श्री विनोद शेण्डे सहित कृषकगण उपस्थित थे।





अन्य सम्बंधित खबरें