news-details

प्रधानमंत्री फसल बीमा में अन्याय, कई किसान लाभ से वंचित.

बसना विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत गढ़फुलझर, आमापाली, बरोली सहित आसपास के कई किसानो ने प्रधानमंत्री फसल बीमा में अन्याय करने का आरोप लगाया है. किसानों का कहना है कि इस योजना का लाभ सभी किसानो को नहीं मिल रहा है.

गढ़फुलझर के एक किसान ललित कुमार दास ने बताया कि अब तक प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ सभी सक्रिय क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलता था. लेकिन इस वर्ष इसका लाभ अब तक सभी किसानों को नहीं मिल पाया है. सरकार इसे देने में भेदभाव कर रही है. सभी किसानो को एक साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ दिया जाना था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्षेत्र के कुछ चुनिन्दा किसानो को ही अब तक इसका लाभ मिला जबकि कई किसान अब तक इसके लाभ से वंचित है, और इसका लाभ इन्हें मिलेगा की नहीं इस बात की भी जानकारी इनको नहीं है.

ललित कुमार दास ने बताया कि गढ़फुलझर सोसायटी अंतर्गत उनके साथ कई अन्य किसानो को इस योजना का लाभ मिलना है. लेकिन अब तक उन्हें सोसायटी की तरफ से केवल आश्वाशन दिया जा रहा है जल्द ही बाकी किसानो को भी इसका लाभ दिया जाएगा.

किसानो का कहना है कि इसका लाभ नहीं मिलने के लिए बीमा कंपनी के साथ अधिकारी और कर्मचारी भी जिम्मेदार है. और केवल कुछ किसानो को इसका लाभ दिलाकर बीमा कंपनी किसानों के साथ अन्याय कर रही है. सरकार के माध्यम से बीमा कंपनियां केवल किसानों की जेब से पैसा हलका कर रही हैं. जबकि उन्हें अपना काम भी समय में करना चाहिए.

आपको बता दें कि प्राकृतिक आपदा सहित अन्य कारणों से किसानों को जो नुकसान होता था, उससे राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की थी. इसे लेकर किसान जागरूक भी थे और खुद ही अपनी फसल का बीमा करा देते थे. हालाकि अब इस योजना को ऐच्छिक करने का आदेश कर दिया गया है. जिसके बाद अब फसल का बीमा करने से पूर्व बीमा कंपनी को किसान से अनुमति लेनी होगी.




अन्य सम्बंधित खबरें