news-details

8 वर्षों में 60,000 लोगों को रक्तदान : जिंदगी बचा रहें जागरूक युवा, बढ़चढ़कर कर रहे रक्तदान

लॉकडाउन में 700 मरीजों को रक्तदान

आम तौर पर रक्तदान के लिए आए दिन मैसेज देखने को और पढ़ने को मिलते हैं क्षेत्र में कार्य कर रही रक्तदान सेवा समिति के जागरूकता अभियान से अंचल में रक्तदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। 8 वर्षों में रक्तदान सेवा समिति, छत्तीसगढ़ के माध्यम से लगभग 60 हजार लोगों को रक्तदान किया है। 55 हजार रक्तदाताओं के माध्यम से प्रतिदिन 10-15 लोगों को क्षेत्र में रक्तदता उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

जानकारी देते हुए समिति के वरिष्ठ संचालक देवराज लोहा ने बताया कि हमने लॉकडॉउन में लगभग 700 मरीजों को रक्तदान किया है। समिति के अध्यक्ष मुस्तफीज आलम एवं वरिष्ठ संचालक पुरूषोतम प्रधान के मार्गदर्शन में 80 युवा साथियों की टीम समिति के संचालन में लगी हुई है। सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन ब्लड कॉल सेंटर जो 2013 में प्रारंभ हुआ था आज तक अनवरत चल रहा है।

समिति के वरिष्ठ संचालक पदमन पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि फ़ेसबुक, वॉट्सअप, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अब टेलीग्राम के माध्यम से हमारी समिति ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने में कामयाब हो रही है। रायपुर, आरंग, महासमुन्द, सरायपाली, बसना, रायगढ़, खरसिया, बरगढ़, सोहला, पदमपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, लैलूंगा आदि जगहों पर समिति आए दिन लोगों को जागरूक कर जरुरतमंद तक सहायता पहुंचाती है। इस कार्य ये रितेश साहू, उत्तम कठार, अनिश सुरजाल, गोपाल राजपूत, पंकज मेश्राम, लोकेश सिंह आदि लगे हुए हैं। युवाओं की सामाजिक कार्य में भागीदारी को देखते हुए अब नगर के वरिष्ठजनों का भी सहयोग मिलने लगा है।

ग्राम नुनपानी निवासी एक मरीज कुमार सिदार खून की गंभीर समस्या से जूझ रहे थे, डॉक्टरों ने इनकी गंभीर अवस्था को देखते हुए तत्काल रक्त की मांग की, परिजनों में किसी कारणवश रक्त की कमी थी, रक्तदान सेवा समिति के सक्सेसफुल पैटर्न के माध्यम से इनकी जानकारी बिंदुवार बनाकर हमेशा की तरह वायरल किया गया जिसे देखकर पुलिस लाइन निवासी प्रकाश प्रधान ने रक्तदान करने की इच्छा जताई।

प्रकाश प्रधान ने बताया कि वे कई वर्षों से रक्तदान सेवा समिति, छत्तीसगढ़ से जुड़े हुए हैं, इनकी पारदर्शिता व सेवाभाव कार्य को देखकर हर कोई इनके साथ जुड़कर समाजसेवा में अपना योगदान देना चाहता है, प्रकाश ने बताया कि वे सरायपाली थाना में पदस्थ अग्नि प्रधान के पुत्र हैं एवम् काजकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहें हैं, वर्तमान में कोविड-19 के कारण अपने घर में हैं। वे 5वी बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं आगे भी किसी जरूरतमंद व्यक्ति के लिए समिति के माध्यम से उपलब्ध रहेंगे।

रक्तदान सेवा समिति के द्वारा आगामी दिनों में विभन्न प्रकार से जागरूकता अभियान चलाने की जानकारी समिति के सदस्यों ने दी, जिसने रक्तदान जागरूकता, कॉविड 19 से बचने की जानकारी दी जाएगी।

समिति के इस कार्य के प्रवीण प्रधान, अनूप तांडी, बंशीधर, धर्मेन्द्र, गुमान सिंह, जनक राम, पुरुषोत्तम यादव, रिंकू विशाल, पुष्पेंद्र पटेल, शैलेंद्र रात्रि, सुनील सागर, उमेश सामल, विनय राणा आदि लगे हुए हैं।

ad

loading...