news-details

1 फरवरी से PNB ग्राहक इन ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे, जानें डीटेल

देश में बैंकिंग मामलों से संबंधित फ्रॉड के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में आए दिन बैंकों द्वारा कैंपेन चलाया जाता है. इशी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक ने एक अहम फैसला लिया है. बैंक ने Non-EMV ATM मशीनों से कैश के निकासी पर रोक लगा दी है. यह नियम 1 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा. इसके बाद आप नॉन ईएमवी एटीएम मशीनों से कैश की निकासी नहीं कर पाएंगे.

इस बाबत पीएनबी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि यह प्रतिबंध वित्ती और गैर वित्ती दोनों ही तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होंगे. यानी अब नॉन ईएमवी एटीएम मशीनों का इस्तेमाल न ही आप कैश निकालने के लिए कर सकेंगे और नहीं बैलेंस चेक करने जैसे गैर वित्तीय कामों में कर सकेंगे.


इस बाबत बैंक का कहना है कि यह फैसला ATM के जरिए किए जाने वाले धोखाधड़ी के मद्देनजर लिया गया है ताकि कार्ड को क्लोनिंग से बचाया जा सके. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशानिर्देश के बाद अधिकतर बैंकों ने कैवल मैगस्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड के ट्रांजेक्शन को प्रतिबंधित कर दिया है. बता दें कि अब जो एटीएम कार्डों का इस्तेमाल किया जा रहा है वे EMV चिप वाले कार्ड हैं.

बता दें कि नॉन ईएमवी एटीएम मशीने वे मशीने हैं जिनमें केवल कार्ड को डालने और कार्ड के रीड करने के बाद कार्ड को निकाला जा सकता था, जिसके बाद आप अपनी डिटेल्स को भरकर पैसों की निकासी या बैंकिंग संबंधित काम कर सकते थे. लेकिन EMV कार्ड में जब आप कार्ड को एटीएम में डालते हैं तो एटीएम मशीन ट्रांजेक्शन खत्म होने तक कार्ड को लॉक करके रखता है और ट्रांजेक्शन पूरा होने पर कार्ड निकालने को लेकर सूचित करता है.






अन्य सम्बंधित खबरें