news-details

क्या मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपये के नोट ? पढ़ें पूरी खबर

साल 2016 में जब नोटबंदी कई गई थी तभी से लोग नोटबंद होने की खबरों पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं. दरअसल इस बार सवाल यह पूछा जा रहा है कि क्या RBI 100 रुपये के नोट को बंद कर रही हैं. इसपर RBI ने सफाई देते हुए कहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद होंगे यह केवल अफवाह है. ये नोट साल 2005 से पहले के ही है. यह मात्र अफवाह भर है.

बता दें कि मैंगलोर में आयोजित RBI की AGM (Annual General Meeting) में रिजर्व बैंक ने कहा कि वो ‘Clean Note Policy’ को फॉलो करे. इसका मतलब है कि चलन में केवल साफ सुथरे नोटों की रिजर्व बैंक रखे. रिजर्व बैंक के मुताबिक यह आदेश केवल बैंकों के लिए होता है. इससे आमजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस कारण इससे घबराने की किसी को आवश्यकता नहीं है.

RBI के अधिकारियों ने कहा कि पुराने नोटों को बदलने की कोई जरूरत नहीं है. मार्च महीने के बाद भी 100 रुपये के पुराने नोटों को डिनोटिफाई या बंद नहीं किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नोटों को तभी बदला जाता है जब वह फटा हो. अधिकारियों ने पुराने नोटों को बदलने की प्रक्रिया को सामान्य प्रक्रिया बताया.

बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों को दिए गए इस निर्देश की प्रक्रिया को नोटबंदी कहना इसलिए गलत है क्योंकि बैंकों के लिए यह काफी आम प्रक्रिया है. बता दें कि साल 2016 में जब भारत सरकार द्वारा नोटबंदी की घोषणा की गई थी, उस दैरान लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला किया गया था.




अन्य सम्बंधित खबरें