news-details

पीएम मोदी ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहे। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सिर्फ एक विश्वविद्यालय का ही हिस्सा नहीं हैं, बल्कि एक जीवंत परंपरा का हिस्सा भी हैं।

गुरुदेव अगर विश्व भारती को सिर्फ एक यूनिवर्सिटी के रूप में देखना चाहते, तो वो इसे ग्लोबल यूनिवर्सिटी या कोई और नाम दे सकते थे, लेकिन उन्होंने इसे विश्व भारती विश्वविद्यालय नाम दिया।पीएम मोदी ने कहा कि गुरुदेव टैगोर के लिए विश्व भारती सिर्फ ज्ञान देने वाली एक संस्था मात्र नहीं थी। ये भारतीय संस्कृति के शीर्षस्थ लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों को अपनी वास्तविक क्षमता प्रदर्शित करने के लिए एक बड़ा मंच देती है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति काफी अहम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता, देश की बेटियों के आत्मविश्वास के बिना संभव नहीं है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पहली बार जेंडर इंक्लूजन फंड की भी व्यवस्था की गई है।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल ने अतीत में भारत के समृद्ध ज्ञान-विज्ञान को आगे बढ़ाने में देश को नेतृत्व दिया। बंगाल, एक भारत, श्रेष्ठ भारत की प्रेरणा स्थली भी रहा है और कर्मस्थली भी रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि जब युवा आगे बढ़ने का जज्बा रखेगा। तो सरकार और 130 करोड़ का देश युवाओं को पूरी मदद करेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें