news-details

पांच राज्यों में चुनाव की वज़ह से EC ने स्वास्थ्य मंत्रालय को दिया निर्देश.. कोविड 19 टीकाकरण प्रमाण पत्र स्क्स तत्काल हटाई जाये PM मोदी की तस्वीर.. TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने की थी शिक़ायत..

चुनाव आयोग (Election Commission) ने उन राज्यों से  वैक्सीनेशन  सर्टिफिकेट  के ऊपर से पीएम मोदी (PM Modi Photo on Vaccine Certificate) की तस्वीर हटाने के आदेश दिए हैं जहां पर अगले कुछ हफ्तों में चुनाव होने हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. चुनाव आयोग के अनुसार जिन राज्यों में आचार संहिता लागू है, वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की तस्वीर का इस्तेमाल 

वैक्सीन पर नहीं किया जा सकता है. बता दें कि तृणमूल कांग्रेस (TMC) इसको लेकर चुनाव आयोग को शिकाय़त की थी. निर्वाचन आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा है कि वह चुनावी नियमों का अक्षरश: पालन करे.प्राप्त जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजे गए एक पत्र में चुनाव आयोग ने आचार संहिता के कुछ प्रावधानों का हवाला दिया है, जो सरकारी खर्च पर विज्ञापन पर पांबदी लगाते हैं.  चुनाव आयोग और मंत्रालय के बीच हुए संवाद से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने किसी व्यक्ति या शख्सियत का हवाला नहीं दिया है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा है कि वह आचार संहिता के प्रावधानों का अक्षरश: पालन करे.सूत्र ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय को संभवत: अब फिल्टर का उपयोग करना पड़ेगा ताकि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी (जहां-जहां चुनाव होने हैं) में कोविड-19 वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर ना छपे. सिस्टम में इस फिल्टर को अपलोड करने में समय लगेगा.


पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ TMC ने चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल और अन्य चुनावी राज्यों में को-विन प्लेटफॉर्म के जरिए प्राप्त किए जाने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर होना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. पार्टी ने तस्वीर को प्रधानमंत्री द्वारा अधिकार का दुरुपयोग करार दिया है. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद 26 फरवरी से आदर्श आचार संहिता प्रभावी है.




अन्य सम्बंधित खबरें