news-details

महासमुंद : जिला पंचायत के संसाधन केन्द्र एवं शासकीय बहुविकलांग विशेष विद्यालय को कोविड केयर सेंटर बनाने का कार्य पूर्णतः की ओर

जिले में कोविड-19 की बीमारी को रोकने एवं मरीजों का बेहतर उपचार कराने के लिए कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देशन में कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। कोरोना बीमारी से निपटने के लिए जिला मुख्यालय बागबाहरा रोड में स्थित जिला पंचायत संसाधन केन्द्र को कोविड केयर सेंटर बनाने का कार्य किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस महामारी से जीतने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित कर कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप जिला पंचायत संसाधन केन्द्र परिसर में स्थित समर्थ आजीविका प्रशिक्षण सह भौतिक पुनर्वास केन्द्र एवं शासकीय बहुविकलांग विशेष विद्यालय को सुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर के रूप में बदलाव किए जा रहें हैं। केाविड केयर संेटर बनाने का कार्य शीघ्रता पूर्वक पूर्णतः की ओर हैं। इसके बन जाने से यहां कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाएगा।

यहां पर मरीजों एवं चिकित्सकों के प्रवेश एवं निकासी के लिए अलग-अलग गेट है। डाॅनिंग और डाॅफिंग क्षेत्र बनाए जा रहें हैं। यहां प्रवेश एवं निकासी के दौरान संक्रमण रोकथाम के लिए पीपीई किट एवं वस्त्र इत्यादि बदलने के साथ-साथ सैनिटाइजेशन की पूरी सुविधाएं उपलब्ध होगी। क्लीनिकल सेवाओं के लिए साफ-सुथरे किचन की पृथक व्यवस्था की गई है, पेयजल की व्यवस्था के साथ ही मरीजों को दी जाने वाली सभी अनिवार्य सुविधाओं के साथ-साथ दवाओं के भंडारण के लिए अलग से स्टोर रूम बनाया जा रहा है। समर्थ आजीविका प्रशिक्षण सह भौतिक पुनर्वास केन्द्र में 9 कक्षों में 70 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। इन सभी कक्षांे का नाम प्रदेश के अलग-अलग ऊॅची चोटियों के नाम पर रखा गया है। इनमें गौरलाटा, नंदीराज, बदरगढ़, मैनपाट, अबुझमाड़, लाफागढ़, देवगढ़, डोगरगढ़ एवं छातागढ़ शामिल है। इसी तरह शासकीय बहुविकलांग विशेष विद्यालय के 4 कक्षों में 37 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। और इन कक्षों के नाम नदियों के नाम पर रखा गया है। इनमें गोदावरी, नर्मदा, यमुना एवं सरस्वती शामिल है। कलेक्टर डोमन सिंह ने आज इन दोनों कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  आकाश छिकारा, समाज कल्याण विभाग के उप संचालक संजय पांडे, तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें