news-details

अगले चार-पांच दिनों के दौरान आंधी, बिजली चमकने तथा तेज़ हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने का अनुमान...यह राज़्य होंगी प्रभावित

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार :

महत्वपूर्ण मौसम विशेषताएं-

  • दक्षिणी प्रायद्वीप में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर चक्रवाती परिचलन के प्रभाव में; अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, बिजली चमकने और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ छिटपुट से व्यापक वर्षा होने का अनुमान।

14-16 अप्रैल, 2021 के दौरान तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी और घाट क्षेत्रों और माहे तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर भी भारी वर्षा होने का अनुमान है।

  • दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा समीवर्ती क्षेत्रों में निचले स्तरों पर एक तूफानी परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है। इसके प्रभाव में, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों तथा ओडिशा में अगले 4-5 दिनों के दौरान और झारखंड में अगले 24 घंटों के दौरान आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के चलने का अनुमान है।
  • 14 -17 अप्रैल के दौरान एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र तथा 15 -17 अप्रैल के दौरान समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों के प्रभावित होने का अनुमान है। इससे 14-17 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे) के साथ छिटपुट से व्यापक वर्षा होने का अनुमान है तथा 15-17 अप्रैल के दौरान समीवर्ती क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की छिटपुट बारिश होने की अनुमान है।14 अप्रैल को जम्मू,कश्मीर,लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि का भी अनुमान है। 15 एवं 16 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। 14 और 15 अप्रैल, 2021 को पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर धूल भरी आंधी आने का अनुमान है।
  • देश के अधिकांश हिस्सों में आंधी जैसी गतिविधियों के कारण, अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन होने का अनुमान नहीं है। हालांकि 12 अप्रैल को सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग क्षेत्रों में गरम हवा चलने का अनुमान है।

 अगले 5 दिनों के दौरान मौसम की चेतावनी

12 अप्रैल (दिन 1):

§ पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ तूफान तथा केरल और माहे और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्व मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, पुदुचेरी और पृथक कराईकल और लक्षद्वीप में अलग अलग स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना है।

§ सौराष्ट्र और कच्छ के अलग अलग इलाकों में गर्म हवाएं (लू) चलने की संभावना है।

§ 13 अप्रैल (दिन 2): पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ तूफान आने और छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ तूफान आने और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है ।

§ 14 अप्रैल (दिन 3): जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) के साथ तूफान आने की और विदर्भ, गंगेय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और तेज़ हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक) के साथ और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली कड़कने के साथ तूफान का संभावना है ।

§ पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी / तूफान की संभावना।

§ तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु के दक्षिण और घाट क्षेत्रों में पृथक स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना।

§ 15 अप्रैल (दिन 4): जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर गरज और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुँचने की संभावना) के साथ गरज के साथ बारिश। असम और मेघालय, तेलंगाना और केरल और माहे और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश ।

§ पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी / तूफान की संभावना।

§ जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी भागों में ,केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिणी घाटों में कहीं कहीं भारी बारिश का अनुमान है।

 अप्रैल (5दिन)  

 § जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ , झारखंड , पश्चिम बंगाल और सिक्किम ,ओडिशा ,असम और मेघालय ,तेलंगाना और केरल तथा माहे में बिजली की कड़क के साथ आंधी तूफान और तेज़ हवाएं (30-40 केएमपीएच) चलेंगी और हिमाचल प्रदेश ,पंजाब ,बिहार , अरूणाचल प्रदेश ,नगालैंड ,मणिपुर ,मिजोरम और त्रिपुरा , तटीय आंध्र प्रदेश और यनम ,रायलसीमा ,कर्नाटक ,तमिलनाडु ,पुडुचेरी और करईकल तथा लक्षद्वीप में बिजली की कड़क के साथ के साथ आंधी तूफान की संभावना।

§ पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं धूल भरी आंधी और तूफान की संभावना।

§ जम्मू कश्मीर ,लद्दाख, गिलगित बालटिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटवर्ती और आंतरिक कर्नाटक ,केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिण और घाट इलाकों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।




अन्य सम्बंधित खबरें